• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Indore
  • News
  • प्री मानसून की दस्तक के साथ ही किसान बोवनी के लिए तैयार कर रहे खेत
--Advertisement--

प्री-मानसून की दस्तक के साथ ही किसान बोवनी के लिए तैयार कर रहे खेत

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2018, 02:10 AM IST

News - प्री-मानसून की दस्तक के साथ ही क्षेत्र के किसान खेती कार्य में जुट गए हैं। किसानों द्वारा अपने खेत में हंकाई जुताई...

प्री-मानसून की दस्तक के साथ ही किसान बोवनी के लिए तैयार कर रहे खेत
प्री-मानसून की दस्तक के साथ ही क्षेत्र के किसान खेती कार्य में जुट गए हैं। किसानों द्वारा अपने खेत में हंकाई जुताई कर खेत को खरीफ सीजन की बोवनी के लिए तैयार किया जा रहा है। अधिकतर किसान ट्रैक्टर की मदद से खेतों को तैयार कर रहे हैं तो कुछ किसान आज भी बैलों द्वारा खेतों में जुताई कर रहे हैं। एक समय था जब क्षेत्र के लगभग सभी किसान बैलों की मदद से ही खेती कार्य करते थे। बेहरी, धावड़िया , खेड़ा, पांजरिया, बावडीखेड़ा, रामपुरा, चारबडी, गुवाडी, चंवरा, सेवन्याखुर्द, मालीपुरा सहित आसपास के सभी गांवों में किसानों द्वारा बोवनी के लिहाज से खेत बक्खर कर तैयार किए जा रहे हैं। पर्याप्त बारिश के बाद सोयाबीन, मक्का, अरहर आदि फसलों की बोवनी प्रारंभ कर दी जाएगी।

तीन इंच बारिश होेने पर ही करें बोवनी

बेहरी . बोवनी के लिए खेत को बख्खर चला कर तैयार करता किसान।

वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी बागली शैलेष भावसार ने किसानों को सलाह देते हुए बताया कि किसान ध्यान रखें कि जब तक तीन इंच बारिश न हो तब तक बोवनी न करें। बारिश के पूर्व किसान बीजों की अंकुरण क्षमता को मापने के लिए उसे उपचारित करके देखे। 70 प्रतिशत से कम अंकुरण होने पर बीज की मात्रा बढ़ाकर बोवनी करें। बीजों का उपचार करके ही बोवनी करें।

X
प्री-मानसून की दस्तक के साथ ही किसान बोवनी के लिए तैयार कर रहे खेत
Astrology

Recommended

Click to listen..