Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» संतुलित आहार संग जरूरी है सही एक्सरसाइज

संतुलित आहार संग जरूरी है सही एक्सरसाइज

सवाल- कुछ महीनों में ही मेरा वजन अचानक से बढ़ गया है। डाइट से वजन को कैसे कंट्रोल करूं? - प्रकृति वाजपे, भोपाल ...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 14, 2018, 02:30 AM IST

संतुलित आहार संग जरूरी है सही एक्सरसाइज
सवाल- कुछ महीनों में ही मेरा वजन अचानक से बढ़ गया है। डाइट से वजन को कैसे कंट्रोल करूं?

- प्रकृति वाजपे, भोपाल

जवाब- आप जब भी वजन कम करने की साेचती होंगी तो आपको यही लगता होगा कि खाना कम कर देना चाहिए। लेकिन जरूरी नहीं कि हर बार यह तरीका कारगर हो। अपनी रोजाना की डाइट में ही थोड़े परिवर्तन करके आप वजन कम करने की ओर पहला कदम बढ़ा सकती हैं लेकिन, आपको पूरा फायदा तभी मिलेगा जब आप संतुलित आहार के साथ सही एक्सरसाइज भी करें। आप होल ग्रेन, ब्राउन राइस, बीन्स, सब्जी और फलों के रूप में बहुत सारा फाइबर लें। कोशिश करें कि रात का खाना हल्का हो। लौ-कैलोरी वाला खाना भी स्वादिष्ट होता है। फैटयुक्त खाने से दूर रहें। जब खाने के बाद कभी भी हल्की भूख महसूस हो तो दही, पनीर या नट्स का सेवन अच्छा रहेगा। यदि आपको जिम जाना पसंद नहीं है तो सेहतमंद रहने के अन्य विकल्प अपनाएं।



सवाल- मैं बहुत दुबली हूं। मुझे वजन बढ़ाने के लिए कोई कारगर डाइट प्लान बताइए?

- मेघा आहूजा, इंदौर

जवाब- वजन बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा और अच्छी डाइट लेनी होगी। ऐसा करने से आप कैलोरीज को पूरी तरह बर्न नहीं कर पाएंगी और आपके वजन में इजाफा होता चला जाएगा। दिन में कम से कम छह बार कुछ न कुछ जरूर खाएं। तीन बार हेवी डाइट और तीन बार हल्की डाइट लेना अच्छा रहता है। आप चाहें तो दो बार भारी डाइट भी ले सकती हैं। नाश्ते के साथ लंच और डिनर में कैलोरीज भरपूर होनी चाहिए। आप अलग-अलग खाने के साथ ब्रेड का कॉम्बिनेशन बनाकर खा सकते हैं। डाइट में बहुत सारी बीन्स, टोफू और डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करें। दूध के साथ ओटमील का सेवन करना अच्छा होगा। अपने सामान्य खाने पर चीज, नट्स, पीनट बटर, बादाम आदि डालकर खाना भी बेहतर होगा। आलू को किसी भी रूप में खाना बेहतर विकल्प होगा। सप्ताह में कम से कम तीन बार दूध, शेक और प्रोटीन शेक पीना भी अापके लिए लाभकारी होगा।



सवाल- मेरी उम्र 24 साल है। पेट और हाथों पर चर्बी बढ़ गई है। डाइट से इसे कैसे कम करूं? -वीर साहू,ग्वालियर

जवाब- किसी एक पार्ट की चर्बी कम करने की जगह पूरे शरीर का फैट कम करना चाहिए। इससे धीरे-धीरे सारे हिस्से सामान्य अवस्था में आ जाएंगे। डाइट में लो फैट डेयरी प्रोडक्ट, सब्जियां, लीन प्रोटीन, फल और होलग्रेन को शामिल करें। अपर और लोवर बॉडी पार्ट को आकार देने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। पावर योगा, क्लाइंबिंग, पंपिंग और क्रंचेस का सहारा भी ले सकते हैं। सेहतमंद नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करें। इससे दिनभर आप ज्यादा कैलोरीज बर्न कर सकेंगी। बहुत सारा पानी पीना अपनी दिनचर्या में शामिल करें। यह बहुत अच्छा विकल्प साबित होगा।

Expert

शीला सेहरावत, डायटीशियन

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×