• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Indore
  • News
  • प्रदेश की दूसरी फूड एंड ड्रग लैब का शहर में काम शुरू, अगले साल तक होगी तैयार
--Advertisement--

प्रदेश की दूसरी फूड एंड ड्रग लैब का शहर में काम शुरू, अगले साल तक होगी तैयार

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2018, 02:40 AM IST

News - शहर में खाद्य एवं औषधि प्रशासन की लैब का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। अगले साल तक लैब तैयार हो जाएगी। तलावली चांदा...

प्रदेश की दूसरी फूड एंड ड्रग लैब का शहर में काम शुरू, अगले साल तक होगी तैयार
शहर में खाद्य एवं औषधि प्रशासन की लैब का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। अगले साल तक लैब तैयार हो जाएगी। तलावली चांदा में बन रही यह लैब प्रदेश में भोपाल के बाद दूसरी लैब होगी, जहां फूड और ड्रग्स आइटम के सैंपल की जांच हो सकेगी। प्रोजेक्ट पर 10 करोड़ रुपए से ज्यादा राशि खर्च होगी।

प्रदेश में खाद्य पदार्थों और दवाइयों की जांच के लिए सिर्फ भोपाल में स्टेट फूड एंड ड्रग्स लैब है। इस लैब में पूरे प्रदेश से सैंपल भेजे जाते हैं। जांच के बाद रिपोर्ट संबंधित जिलों को भेजी जाती है, जिसके बाद कार्रवाई होती है। एक ही लैब पर पूरे प्रदेश के सैंपलों की जांच के कारण यहां काम का काफी दबाव है। इसे देखते हुए प्रदेश शासन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इंदौर में भी एक लैब बनाने की मंजूरी दी थी। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनीष स्वामी ने बताया कि इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा विभाग को 40 हजार वर्ग फिट जमीन तलावली चांदा में आवंटित की गई थी।

जल्द मिल सकेगी रिपोर्ट

लैब के साथ दोनों विभागों के कार्यालय भी बनाए जाएंगे। लैब बनने से खाद्य और औषधियों के सैंपलों की जांच रिपोर्ट जल्द मिल सकेगी, इससे कार्रवाई में तेजी आ सकेगी। नई लैब होने से यहां ज्यादा आधुनिक उपकरण लगेंगे, जिससे जांच और प्रभावी हो सकेगी। विभाग के ज्वाइंट कंट्रोलर ब्रजेश सक्सेना ने बताया कि नई लैब के लिए विभाग में नई नियुक्तियां भी होंगी। इसके लिए कैबिनेट में प्रस्ताव भी रखा गया है।

X
प्रदेश की दूसरी फूड एंड ड्रग लैब का शहर में काम शुरू, अगले साल तक होगी तैयार
Astrology

Recommended

Click to listen..