• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Indore News
  • News
  • साइबर क्राइम पोर्टल पर महिलाएं व बच्चे कर सकेंगे ऑनलाइन शिकायत
--Advertisement--

साइबर क्राइम पोर्टल पर महिलाएं व बच्चे कर सकेंगे ऑनलाइन शिकायत

महिलाओं और बच्चों के लिए साइबर क्राइम पोर्टल की शुरुआत की जा रही है। इस पोर्टल के माध्यम से महिलाएं व बच्चे सीधे...

Danik Bhaskar | Jun 11, 2018, 02:40 AM IST
महिलाओं और बच्चों के लिए साइबर क्राइम पोर्टल की शुरुआत की जा रही है। इस पोर्टल के माध्यम से महिलाएं व बच्चे सीधे ऑनलाइन शिकायत कर सकेंगे। शिकायतों का निराकरण हुआ या नहीं, इसका भी फीडबैक लिया जाएगा। पोर्टल पर साइबर संबंधी शिकायतों के साथ ही महिलाओं व बच्चों के साथ हुई गलत हरकत की शिकायतें भी की जा सकेंगी।

राज्य साइबर सेल एसपी जितेंद्र सिंह ने बताया केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर साइबर क्राइम प्रिवेंशन फॉर वुमन एंड चिल्ड्रन (सीसीपीडब्ल्यूसी) की शुरुआत की गई है। इसी तारतम्य में साइबर क्राइम पोर्टल बनाया गया है। हालांकि इसका उद्देश्य यौन उत्पीड़न से संबंधित मामलों की शिकायतों से है। मध्यप्रदेश भी इस पोर्टल से जुड़ चुका है। 10-15 दिन में पोर्टल की शुरुआत यहां भी हो जाएगी। पोर्टल पर आमजन भी फेसबुक संबंधी और उनके साथ हुई गलत घटनाओं की जानकारी दे सकेंगे।

ऐसे होगा पोर्टल पर काम




बीते साल 1156 शिकायतें आई थीं

बीते साल साइबर सेल में 1156 शिकायतें आई थीं। इसमें से 250 मामले महिला व बच्चों से संबंधित थे। मुख्य रूप से फर्जी आईडी बनाने, अश्लील मैसेज करने, फोटो-वीडियो वायरल करने से जुड़ी शिकायतें थीं। इस साल जनवरी से जून तक 60 से ज्यादा शिकायतें महिला व बच्चों संबंधी पहुंची हैं। इसमें सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर परेशान किया गया है। वर्तमान में साइबर सेल से जुड़ी शिकायतें पीपल्याहाना स्थित थाने पर दर्ज होती हैं।