--Advertisement--

30 लाख रुपए की लागत से होंगे विकास कार्य

इंदौर

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2018, 02:45 AM IST
30 लाख रुपए की लागत से होंगे विकास कार्य
इंदौर
देवास नाका, निरंजनपुर से देवास बायपास तक 10 किमी के दायरे में मुक्तिधाम की सुविधा नहीं है। लोग निपानिया गांव स्थित खुले मैदान में परिजन का अंतिम संस्कार करते हैं। नगर निगम अब यहां 30 लाख रुपए की लागत से मुक्तिधाम बनाने जा रहा है। काम की शुरुआत बाउंड्रीवॉल और दो तरफ बड़े गेट बनाने से होगी।

एक गेट बायपास की तरफ होगा तो दूसरा निपानिया गांव की तरफ। इसके बाद दाह संस्कार के लिए शेड वाला स्ट्रक्चर बनाया जाएगा। परिसर में पानी का टैंक, सुविधाघर, स्नानघर, शोकसभा भवन की सुविधा के साथ ही और चौकीदार का कमरा भी बनेगा। इसके साथ ही लकड़ी की टाल भी बनाई जाएगी, जहां बारिश में सूखी लकड़ियां उपलब्ध हो सकेंगी। सौंदर्यीकरण के तहत मुक्तिधाम में लाइटिंग, पैवर ब्लॉक, सीमेंट की कुर्सियां लगाई जाएंगी। परिसर में हरियाली के लिए तुलसी के साथ ही फूलदार पेड़-पौधे के लगाए जाएंगे। उद्यान में छोटी क्यारियां बनेंगी। पानी की कमी नहीं रहे, इसलिए यहां बोरिंग कराया गया है। मुक्तिधाम का काम जुलाई तक पूरा हो जाएगा। इसके बनने से इलाके की 100 कॉलोनियों के साथ ही आसपास के अनेक गांवों के लोगों को भी सुविधा मिल सकेगी।

लंबे समय से जरूरत महसूस हो रही थी

 निपानिया इलाके में लंबे समय से मुक्तिधाम की जरूरत महसूस हो रही थी। खुले में अंतिम संस्कार करने के कारण हर मौसम में परेशानी होती थी। हमने महापौर के समक्ष प्रस्ताव रखा था। उन्होंने इसका वर्क ऑर्डर जारी कर दिया है। मुक्तिधाम बनने से 100 कॉलोनियों के लोगों को लाभ मिलेगा। कोमल जीवन पंचोली, पार्षद, वार्ड-36

सौंदर्यीकरण भी होगा

100 कॉलोनियों के रहवासियों को मिलेगी सुविधा

X
30 लाख रुपए की लागत से होंगे विकास कार्य
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..