--Advertisement--

नृसिंह बाजार चौराहा से संजय सेतु तक अलग-अलग लेन

इंदौर

Danik Bhaskar | May 01, 2018, 03:00 AM IST
इंदौर
शहर के सबसे व्यस्ततम जवाहर मार्ग पर सालों से ट्रैफिक जाम हो रहा है। इससे निपटने के लिए पुलिस और प्रशासन ने कई बार पहल की, लेकिन ठोस हल नहीं निकला। अब पंढरीनाथ पुलिस ने जाम से निजात दिलाने के लिए सड़क के बीच में बेरिकैड्स लगाए हैं। इससे आने और जाने वाले वाहनों के लिए अलग लेन हो गई है। पहले एक लेन होने से यातायात बाधित रहता था। अब दोनों लेन में ट्रैफिक आसानी से चलने लगा है। यदि एक लेन पर यातायात बाधित भी होगा तो दूसरी लेन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

बीच का कट किया बंद

पंढरीनाथ से आड़ा बाजार जाने के लिए वन-वे है, लेकिन यहां दोनों तरफ से लोग आते-जाते थे। पंढरीनाथ से आड़ा बाजार जाने वाले वाहन चालक जब जवाहर मार्ग क्रॉस करते हैं तब सबसे ज्यादा दिक्कत आती थी। इससे जवाहर मार्ग पर आने-जाने वाला यातायात बाधित हो जाता है। अब पुलिस ने प्रिंस यशवंत रोड चौराहा से नंदलालपुरा चौराहा तक बेरिकैड्स लगा दिए, जिससे पंढरीनाथ वाला मार्ग वनवे हो गया। यानी पंढरीनाथ तरफ से आने वाले वाहन चालक को जवाहर मार्ग पर लेफ्ट टर्न लेना ही होगा। फिर वह प्रिंस यशवंत रोड चौराहा से यू टर्न लेकर आड़ा बाजार पहुंचेेगा। इससे जवाहर मार्ग का यातायात बाधित नहीं होगा। ऐेसे ही नंदलालपुरा चौराहा से कबूतरखाना जाने वाली सड़क पर भी बेरिकैड्स लगाने से यातायात व्यवस्था ठीक हो गई है।

डीबी स्टार ने दिए थे सुझाव

जवाहर मार्ग पर लगने वाले जाम से लोग बहुत परेशान थे। डीबी स्टार को लगातार शिकायतें की जा रही थी। इस मार्ग के लिए प्रशासन पर दबाव बनाया जाए। पाठकों ने ही सुझाव दिए कि इस मार्ग पर क्या बेहतर हो सकता है। पाठकों के यह सुझाव पंढरीनाथ पुलिस को भेजे गए। पुलिस ने सुझावों का अध्ययन किया और उसे अमली जामा पहनाया। कुछ हिस्सों में प्रयोग के बतौर जगह खाली छोड़ी गई है।

अब राहत मिली है

 जवाहर मार्ग का यातायात सुधारना एक बड़ी चुनौती है। डीबी स्टार के सुझाव पर हमने सघन इलाके में बेरिकैड्स लगाए हैं। अब वाहन चालकों को काफी हद तक राहत मिलने लगी है। प्रवीण ठाकरे, थाना प्रभारी पंढरीनाथ

बम्बई बाजार चौकी पर व्यवस्था सुधरी

बेरिकैड्स लगाने से बम्बई बाजार चौकी की चारों सड़कें विभाजित हो गई है। पहले सराफा और बर्तन बाजार से आने वाले वाहन चालक जवाहर मार्ग पर रांग साइड से टर्न लेकर बंबई बाजार में प्रवेश करते थे। अब बेरिकैड्स लगने से वे घूमकर आते हैं। इससे जवाहर मार्ग के वाहनों की गति सुचारु होने लगी है।