--Advertisement--

अब रणभंवर पहाड़ी पर छाएगी हरियाली

देवगुराड़िया पहाड़ी के पीछे स्थित रणभंवर पहाड़ी की तस्वीर भी बदलने वाली है। वन विभाग अगले महीने पहाड़ी के 150 हेक्टेयर...

Dainik Bhaskar

Jun 10, 2018, 03:05 AM IST
अब रणभंवर पहाड़ी पर छाएगी हरियाली
देवगुराड़िया पहाड़ी के पीछे स्थित रणभंवर पहाड़ी की तस्वीर भी बदलने वाली है। वन विभाग अगले महीने पहाड़ी के 150 हेक्टेयर क्षेत्र में छायादार, फलदार और फूल वाले 25 हजार पौधे लगाए जाएंगे। पहाड़ी अभी बंजर है। यहां कोई हरियाली नहीं है।

बता दें कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए चले पौधरोपण अभियान के तहत देवगुराड़िया पहाड़ी पर पिछले साल 2 जुलाई को 50 हजार पौधे रोपे थे। करीब एक हजार स्क्वेयर फीट ऊंचाई की पहाड़ी के दस हजार हेक्टेयर क्षेत्र में पौधरोपण हुआ था। आसपास नीचे की तरफ 50-60 हेक्टेयर में नीम, करंज, सीताफल, खिरनी, बांस और आंवला समेत कई प्रजाति के पौधे लगाए गए हैं। अब सभी पौधों ने चार-पांच फीट की ग्रोथ ले ली है।

गड्ढे करवाए जुलाई में रोपे जाएंगे पौधे

यहां भी सजेगा ग्रीन बेल्ट

रणभंवर पहाड़ी के साथ बीएसएफ कैंपस, पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज और (मूसाखेड़ी) में भी पौधरोपण किया जाएगा। यहां नीम, आंवला, करंज, सागौन, बांस और आम सहित अन्य फलदार पौधे रोपे जाएंगे।

आरएन सक्सेना, एसडीओ, फॉरेस्ट

रणभंवर की पहाड़ी पर भी हरियाली विकसित करने की योजना है। पौधरोपण के लिए गड्ढे करा दिए गए हैं। अगले माह पौधे लगाएंगे। इस पहाड़ी को भी देवगुराड़िया की तरह हरीतिमा से आच्छादित करने की योजना है।

X
अब रणभंवर पहाड़ी पर छाएगी हरियाली
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..