--Advertisement--

सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा 18 जून से, 24 केेंद्र बनाए

प्रदेश के 457 शासकीय कॉलेजों में सहायक प्राध्यापक के साढ़े तीन हजार खाली पदों के लिए नियुक्ति परीक्षा 18 जून से आरंभ...

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2018, 03:30 AM IST
प्रदेश के 457 शासकीय कॉलेजों में सहायक प्राध्यापक के साढ़े तीन हजार खाली पदों के लिए नियुक्ति परीक्षा 18 जून से आरंभ होगी। मप्र लोक आयोग द्वारा आयोजित इस परीक्षा में लगभग 29 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। पहले ही दिन साढ़े चार हजार से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा ऑनलाइन होगी। 2 जुलाई तक यह परीक्षा चलेगी। इसके लिए इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर में कुल 24 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। खास बात यह है कि 1992 के बाद (26 साल) पहली बार यह भर्ती प्रक्रिया हो रही है। प्रदेशभर के सरकारी कॉलेजों में कॉमर्स, हिंदी, अंग्रेजी सहित कई महत्वपूर्ण विषयों के सहायक प्राध्यापकों के सैकड़ों पद खाली पड़े हैं।

40 से ज्यादा विषयों में होंगी नियुक्तियां- राज्य शासन ने 2014 और उसके बाद 2015 में भी पीएससी के जरिये इसका विज्ञापन जारी किया था, लेकिन दोनों बार अलग-अलग वजह से प्रक्रिया निरस्त कर दी गई थी। इस कारण परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई थी। इस बार पीएससी प्रबंधन ने हर आपत्ति का समय पर निराकरण कर दिया। पीएससी के डिप्टी सेक्रेटरी दिनेश जैन का कहना है कि चारों शहरों में 24 केंद्र बनाए गए हैं। 18 जून से 2 जुलाई तक यह परीक्षा होगी।

घड़ी, मोबाइल, टाेपी बैन- पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा पहले चरण में और इतिहास विषय की दूसरे चरण में होना है। अगले दिन संस्कृत और वाणिज्य की परीक्षा होगी। परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक्स घड़ी, टोपी, चश्मा, कड़ा पहनना प्रतिबंधित रहेगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..