इंदौर

--Advertisement--

आज से शुरू होंगे सरकारी स्कूल, न बच्चों, न शिक्षकों की यूनिफॉर्म आई

एमपी बोर्ड के सरकारी स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र 15 जून से शुरू हो रहा है। शिक्षा मंत्री की घोषणा के मुताबिक इस...

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2018, 03:30 AM IST
एमपी बोर्ड के सरकारी स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र 15 जून से शुरू हो रहा है। शिक्षा मंत्री की घोषणा के मुताबिक इस सत्र से छात्रों को हाजिरी में यस सर के बजाय जयहिंद बोलना है, वहीं शिक्षकों को यूनिफॉर्म में आना है, लेकिन इसके लिए अभी तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से आदेश जारी नहीं हुए। छात्रों की यूनिफॉर्म भी स्कूलों तक नहीं पहुंची।

नए शिक्षा सत्र में शुरू होने वाली इन नई व्यवस्थाओं के संबंध में जिला स्तर पर कोई आदेश जारी नहीं हुआ। पिछले दिनों शिक्षा मंत्री विजय शाह ने घोषणा की थी कि छात्रों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए उन्हें हाजिरी में ‘यस सर’ के बजाय जय हिंद बोलना है। इसके लिए भोपाल से आदेश जारी होने के बाद स्थानीय स्तर पर कोई आदेश जारी नहीं हुआ।

महिलाएं महरून, पुरुष नीली जैकेट पहनेंगे

शिक्षा विभाग के फरवरी 2018 के आदेश के मुताबिक नए सत्र से शिक्षकों को भी यूनिफॉर्म में ही स्कूल आना होगा। पुरुषों को नेवी ब्लू तो महिलाओं के लिए महरून रंग की जैकेट तय की गई है, लेकिन उक्त आदेश के पालन के लिए स्थानीय स्तर पर कोई आदेश जारी नहीं हुए। वहीं शिक्षक भी असमंजस में हैं कि उन्हें यह जैकेट विभाग की तरफ से मिलेगी या अपने स्तर पर खरीदना होगी।

अब तक खातों में जमा होती थी छात्रों की यूनिफॉर्म की राशि, किसी बीआरसी के पास नहीं आए आदेश

छात्रों को स्कूलों से यूनिफॉर्म दी जाएगी। यह कब और स्कूलों तक कैसे पहुंचेगी, इसकी जानकारी संकुल प्राचार्य को नहीं है। किसी बीआरसी के पास इस संबंध में आदेश भी नहीं आए। हालांकि अब तक छात्रों की यूनिफॉर्म की राशि उनके खाते में जमा की जाती थी।

प्राचार्यों की बैठक में दे दिए थे मौखिक निर्देश


X
Click to listen..