--Advertisement--

नियमितीकरण को लेकर अब अतिथि व्याख्याता लामबंद

इंदौर

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2018, 03:35 AM IST
नियमितीकरण को लेकर अब अतिथि व्याख्याता लामबंद
इंदौर
सरकारी कॉलेजों में अध्यापनरत अतिथि विद्वान अपने नियमितीकरण की मांग शासन से काफी अर्से से कर रहे हैं। अब पॉलीटेक्निक कॉलेजों के अतिथि व्याख्याता�ओंं ने भी शासन से चार सूत्रीय मांग की है। ये व्याख्याता लंबे समय से पॉलीटेक्निक कॉलेजों में पढ़ा रहे हैं। इन्होंने नियमितीकरण के साथ वेतन फिक्स करने और सेवा से न हटाने की मांग शासन से की है। इस संबंध में तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दीपक जोशी ने मांगें मानने का आश्वासन दिया था। लेकिन बाद में मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्रदेश में 68 शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज संचालित हैं। इन कॉलेजों में 550 से अधिक अतिथि व्याख्याताओंं के भरोसे शैक्षणिक गतिविधियां चल रही हैं। चुनावी वर्ष में विभिन्न शासकीय कर्मचारी अपनी मांगें मनवाने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। इनमें उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत सरकारी कॉलेजों में पढ़ा रहे अतिथि विद्वान भी शामिल हैं, जो शासकीय कॉलेजों में पढ़ाते हैं। इन्हीं को देखकर अब पॉलीटेक्निक अतिथि व्याख्याता संघ ने अपने नियमितीकरण सहित कुछ मांगें सरकार के समक्ष रखी हैं।

फरवरी माह में इसके लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों में धरना-प्रदर्शन एवं आंदोलन किए गए थे। इस दौरान तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री दीपक जोशी ने इन मांगों को मानने का भरोसा दिलाया था। लेकिन कैबिनेट बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा तक नहीं हुई। वहीं दूसरी तरफ उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने अतिथि विद्वानों के नियमितीकरण के संबंध में मुख्यमंत्री से चर्चा की थी। इसको देखते हुए अब अतिथि व्याख्याता संघ दोबारा प्रदर्शन करने की तैयारी कर रहा है।

X
नियमितीकरण को लेकर अब अतिथि व्याख्याता लामबंद
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..