Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» शहर के युवा ने लड़कियों की सुरक्षा के लिए बनाए इलेक्ट्रिक ग्लव्ज़, छुआ तो लगेगा शाॅक

शहर के युवा ने लड़कियों की सुरक्षा के लिए बनाए इलेक्ट्रिक ग्लव्ज़, छुआ तो लगेगा शाॅक

शहर के स्टूडेंट राकेश कछवाय ने ऐसे हैंड ग्लव्स बनाए हैं जो लड़कियों की सुरक्षा के लिए बढ़िया विकल्प हैं। ऊन से बनाए...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 13, 2018, 03:40 AM IST

  • शहर के युवा ने लड़कियों की सुरक्षा के लिए बनाए इलेक्ट्रिक ग्लव्ज़, छुआ तो लगेगा शाॅक
    +1और स्लाइड देखें
    शहर के स्टूडेंट राकेश कछवाय ने ऐसे हैंड ग्लव्स बनाए हैं जो लड़कियों की सुरक्षा के लिए बढ़िया विकल्प हैं। ऊन से बनाए गए ये ऐसे इलेक्ट्रिक ग्लव्स हैं जिनमें लगा स्विच ऑन करके किसी को छुओ तो उसे 110 वोल्ट का करंट लगेगा।

    इसे बनाने वाले फर्स्ट इयर स्टूडेंट राकेश ने बताया रोज़ अख़बार उठाते ही महिलाओं और बच्चियों के साथ ज़्यादती की खबरें पढ़ने में आती हैँ। इन विचलित कर देनी वाली घटनाओं को रोकने और लड़कियों की सुरक्षा के मकसद से मैंने ये इलेक्ट्रिक ग्लव्स तैयार किए हैं। इसे बनाने में मुझे तीन महीने का समय लगा।

    ऊनी ग्लव्स में स्विच, बैटरी और ट्रांसफॉर्मर फिट किए

    ग्लव्स बनाने को बनाने के लिए मैंने ट्रांसफॉर्मर, बैटरी, एल्युमीनियम फॉइल और प्लग स्विच का इस्तेमाल किया। इसे नॉर्मल ग्लव्स की ही तरह हाथ में पहना जा सकता है। राकेश ने इसमें स्विच लगाया है। ऑन करने पर इसमें लगा सर्किट फ्यूज़ होगा और इसमें फिट की गई बैटरी से पावर सप्लाय शुरू हो जाता है। एक और बटन मौजूद है जिसे दबाने के बाद अगर आप किसी को भी ग्लव्स से छुएंगे तो उससे 110 वाल्ट का करंट लगेगा।

    कोई भी महिला इन्हें पहनकर अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकती है। अचानक शॉक लगने से छेड़नेवाला हड़बड़ा जाएगा और इसी दौरान महिला या लड़की को भागने का मौका भी मिल जाएगा या वह चिल्लाकर भी दूसरों से मदद मांग सकती है। राकेश कहते हैं कि इसके पहले भी वे इलेक्ट्रिक रोबोट, ड्रोन और सूक्ष्मदर्शी चश्मा बना चुके हैं।

    राकेश कछवाय ने बनाए सेफ्टी ग्लव्स

  • शहर के युवा ने लड़कियों की सुरक्षा के लिए बनाए इलेक्ट्रिक ग्लव्ज़, छुआ तो लगेगा शाॅक
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×