• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Indore News
  • News
  • मप्र में सरकारी बसों की शुरुआत इंदौर से 23 जून को पीएम मोदी करेंगे, चलेंगी 1600 बसें
--Advertisement--

मप्र में सरकारी बसों की शुरुआत इंदौर से 23 जून को पीएम मोदी करेंगे, चलेंगी 1600 बसें

मप्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमपीएसआरटीसी) के बंद होने के करीब 14 साल बाद एक बार फिर प्रदेश में बस सेवा की शुरुआत होने...

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2018, 04:00 AM IST
मप्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमपीएसआरटीसी) के बंद होने के करीब 14 साल बाद एक बार फिर प्रदेश में बस सेवा की शुरुआत होने जा रही है। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जून को इंदौर से करेंगे। इस सेवा को ‘सूत्र सेवा मप्र की अपनी बस’ नाम दिया है। इसके तहत प्रदेश के 20 शहरों से 1600 बसें शुरू की जाएंगी। हालांकि पीएम द्वारा इंदौर से करीब 90 और 5 अन्य शहरों से करीब 40 बसें शुरू की जाएंगी। इनमें इंटरसिटी बसें (एक शहर से दूसरे शहर के बीच) और इंट्रासिटी बसें (सिटी बस) शामिल होंगी। इनकी शुरुआत अमृत योजना और डेडिकेटेड अर्बन ट्रांसपोर्ट फंड के तहत की जा रही है।

इंदौर में 90 बसों से होगी शुरुआत

इंदौर से कुल 260 बसों का संचालन होगा। इनमें 120 बसें इंटरसिटी और 140 इंट्रा सिटी बसेें होंगी। इंट्रा सिटी बसें इंदौर के प्रमुख मार्गों के साथ इससे लगे आसपास के क्षेत्रों पीथमपुर, राऊ, महू, सांवेर, देपालपुर जैसे स्थानों तक भी जाएंगी। इसके लिए 10 क्लस्टर्स बनाकर ऑपरेटर भी तय कर दिए गए हैं। लेकिन 23 को इनमें से करीब 90 बसों की शुरुआत होगी।

9 शहरों से 533 बसों के टेंडर भी जारी

प्रदेश के 20 शहरों में से पहले चरण में 9 शहरों से 533 बसें शुरू करने के टेंडर भी तीन माह पूर्व जारी हो चुके हैं। इनमें इंदौर, भोपाल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, भिंड, गुना, बुरहानपुर, देवास और उज्जैन शामिल हैं। सारी बसें 15 अगस्त तक शुरू करने का लक्ष्य रखा है।

भिंड की बसों का इंदौर से ऑनलाइन लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री

शासन द्वारा तैयार किए गए कार्यक्रम के तहत इंदौर से पीएम मोदी भिंड में शुरू होने वाली बसों का ऑनलाइन लोकार्पण भी करेंगे। बताया जा रहा है कि भिंड में अब तक बड़ी बसों का संचालन नहीं होता है। यात्रा के लिए जीप जैसी गाड़ियां ही चलती हैं। इन बसों के साथ यहां पहली बार बसों की शुरुआत होगी।

तीन कैटेगरी की होंगी बसें, स्टैंड भी संवारे जाएंगे

बसें मिनी, मिडी और स्टैंडर्ड कैटेगरी की होंगी। मिनी और मिडी बसें सिटी बस के रूप में या शहर से लगे छोटे कस्बों के बीच और स्टैंडर्ड बसें लंबे मार्गों पर संचालित होंगी। प्रदेश के सभी 20 शहरों में सिटी बसें एक ही रंग की होंगी और सभी इंटर सिटी बसें भी एक अन्य रंग की होंगी। इसके साथ ही प्रदेश के सभी बस स्टैंड पर यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

बसों की कीमत का 40 प्रतिशत देगी सरकार

शुरुआत में ऑपरेटर्स को अपनी बसें लाना होंगी। इनका 40 प्रतिशत शासन सात सालों में देगा। बसों का संचालन ऑपरेटर करेंगे, लेकिन इस पर शासन का नियंत्रण होगा और किराया भी शासन तय करेगा। संतोषजनक संचालन ना होने पर शासन दी जाने वाली राशि काटेगा। नगरीय प्रशासन विभाग के एडिशनल कमिश्नर विकास मिश्रा ने बताया कि 23 जून से इंदौर से शासन द्वारा शुरू की जाने वाली बसों की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा की जाएगी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..