--Advertisement--

कई शहरों के खाऊ ठियों का स्वाद लाए इंदौर

रुद्र शर्मा को पसंद आई केसर की बड़ी सी जलेबी। फोटो : संदीप जैन सिटी रिपोर्टर | इंदौर मुंबई का वड़ापाव, दिल्ली के...

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2018, 04:05 AM IST
कई शहरों के खाऊ ठियों का स्वाद लाए इंदौर
रुद्र शर्मा को पसंद आई केसर की बड़ी सी जलेबी। फोटो : संदीप जैन

सिटी रिपोर्टर | इंदौर

मुंबई का वड़ापाव, दिल्ली के पराठे, हैदराबाद की बिरयानी, लखनऊ के कबाब और कोलकाता की झालमुढ़ी। देश के अलग -अलग शहरों के मशहूर ज़ायके हैं ये। वैसे तो अब पॉश होटल्स के मेन्यू में ये चीजें शामिल हैं, लेकिन ये है वहां का स्ट्रीट फूड। जो खानपान की गहरी समझ रखते हैं, वे कहते हैं कि किसी भी शहर के असली स्वाद या वहां के खानपान की तासीर समझना है तो वहां का स्ट्रीट फूड खाइए। वो ज़ायका जो गलियों में लगे ठेलों-खोमचों पर मिलता है। देश के कई शहरों के ठियों का स्वाद शहर में परोसा गया।

एक होटल में हुए इस खाऊ गली फूड फेस्ट में देसी खाना देसी अंदाज़ में बनाया और परोसा गया। हालांकि कुछ लोग जो एक्सपेरिमेंट्स पसंद करते हैं उनके लिए पास्ता डोसा, चॉकलेट डोसा जैसी डिशेस भी सर्व की गईं। कुछ यूनीक डिशेस बनाने का तरीका हमने शेफ से जाना।

इटैलियन व साउथ इंडियन क्विज़ीन का कॉम्बिनेशन है क्रीमी पास्ता डोसा

इनग्रेडिएंट्स : 1 कटोरी डोसा बटर, 50 ग्राम बॉइल्ड पास्ता, 2 टेबलस्पून, रेड टमेटो सॉस, 2 टेबलस्पून व्हाइट सॉस, 20 ग्राम चीज़, वन पिंच ऑरिगैनो, वन टेबल स्पून क्रीम।

सभी इनग्रेडिएंट्स को तवे पर भूनेंगे, डोसा में फिल करके तैयार करेंगे। इसमें व्हाइट सॉस से माइल्ड और रेड सॉस से टैंगी टेस्ट आता हैं।

मुंबई के घाटकोपर का फेमस आइसक्रीम सैंडविच

इनग्रेडिएंट्स : 2 स्लाइस ब्रेड, 2 टेबलस्पून चॉकलेट सिरप, 20 ग्राम चॉको चिप्स, 1 टेबलस्पून बटर, 30 ग्राम चीज़, 1 स्कूप वनिला आइसक्रीम

मेथड : ब्रेड स्लाइस को बटर से कवर कर, चॉकलेट सिरप से कवर करें और उस पर चॉको चिप्स डालिए। इसके बाद वनीला आइसक्रीम स्प्रेड कर चीज़ ग्रेट करके डालेंगे। इसके बाद दूसरी ब्रेड स्लाइस को चॉकलेट से कवर करेंगे और तैयार स्लाइस पर रखेंगे। जिससे फ्लेवर प्रॉपर आएगा। कवर करने के बाद सैंडविच की तरह कट करके चॉको चिप्स और चीज़ से गार्निश करेंगे जिससे क्रीमी और चॉकलेटी फ्लेवर आए। मुंबई घाटकोपर का फैमस हैं आइस्क्रीम सैंडविच।

कोलकाता की मशहूर झालमुढ़ी

4 कप परमल, 1 कप बारीक सेंव, एक चौथाई कप सिके चने, एम चम्मच सरसों का तेल, आधा कप बारीक कटे उबले आलू, बारीक कटे टमाटर, बारीक कटी ककड़ी और हरी मिर्च और नमक मिलाकर सर्व करें।

कई शहरों के खाऊ ठियों का स्वाद लाए इंदौर
कई शहरों के खाऊ ठियों का स्वाद लाए इंदौर
X
कई शहरों के खाऊ ठियों का स्वाद लाए इंदौर
कई शहरों के खाऊ ठियों का स्वाद लाए इंदौर
कई शहरों के खाऊ ठियों का स्वाद लाए इंदौर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..