--Advertisement--

राऊ जंक्शन पर डायवर्शन में आया पेंच, एनएचआई पीछे हटा

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 04:05 AM IST

News - बायपास के राऊ जंक्शन पर फ्लाय ओवर निर्माण में एक और बाधा आ गई है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नगर निगम को साफ...

राऊ जंक्शन पर डायवर्शन में आया पेंच, एनएचआई पीछे हटा
बायपास के राऊ जंक्शन पर फ्लाय ओवर निर्माण में एक और बाधा आ गई है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नगर निगम को साफ कह दिया है कि जंक्शन के मेन कैरेज वे पर लाइन बिछाने के लिए डायवर्शन की सड़क वही तैयार करे। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ प्लान बनाने की जिम्मेदारी भी एनएचआई ने निगम को ही दे दी है। अब परेशानी यह है कि निगम ने जिस कंपनी को नर्मदा लाइन शिफ्टिंग का काम दिया है, उसके साथ हुए करार में डायवर्शन की सड़क बनाने का जिक्र नहीं है। निगम अफसरों ने उसे चिट्ठी लिखकर पूछा है कि क्या वह यह काम कर देगा। इसके बदले करार में जरूरी संशोधन व अतिरिक्त राशि का भुगतान निगम करने को तैयार है। ठेकेदार कंपनी ने इस पर अभी कोई जवाब नहीं दिया है।

लाइन शिफ्ट हो तो शुरू करें फ्लाय ओवर

एनएचआई के परियोजना निदेशक रवींद्र गुप्ता के मुताबिक हमने मंजूरी दे दी है, निगम डायवर्शन तैयार करे और ट्रैफिक प्लान भी। लाइन शिफ्ट हो जाएगी तो हम फ्लाय ओवर के लिए कार्रवाई शुरू कर देंगे। नर्मदा परियोजना के कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि हम ठेकेदार के जवाब का इंतजार कर रहे हैं। अगर वह राजी नहीं हुआ तो डायवर्शन प्लान के लिए कोई दूसरा विकल्प सोचना पड़ेगा।

ऐसे चलेंगे वाहन: बायपास के साइड में बनेगी सड़क

नर्मदा परियोजना अफसरों के मुताबिक बायपास जंक्शन पर दोनों तरफ लाइन शिफ्ट कर दी है, सिर्फ मध्य में यानी मेन कैरेज वे का काम बाकी है। यहां ट्रंक मेन लाइन को हटाना है, इसलिए वाहनों की आवाजाही पूरी तरह रोकना होगी। नेशनल हाईवे पर यह संभव नहीं, इसलिए बायपास पर एक नई रोड बनाई जाएगी, जिससे वाहन बिना जंक्शन पर आए सीधे राऊ की तरफ वाहन जा सकेंगे। इसका प्लान ही तैयार किया जा रहा है। एनएचआई ने उसकी जमीन पर काम करने की अनुमति तो दे दी है, किंतु डायवर्शन बनाने के साथ पुलिस इंतजाम जैसे सारे काम निगम को ही करना पड़ेंगे। यह व्यवस्था करीब एक महीने के लिए होगी, लिहाजा यह भी देखना पड़ेगा कि बारिश में वाहन चालकों को परेशानी न आए।

X
राऊ जंक्शन पर डायवर्शन में आया पेंच, एनएचआई पीछे हटा
Astrology

Recommended

Click to listen..