Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» भारत-बेलारूस आर्थिक संबंध और मजबूत करेंगे : महाजन

भारत-बेलारूस आर्थिक संबंध और मजबूत करेंगे : महाजन

कैम्प/मिन्स्क (बेलारूस)/इंदौर | लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भारतीय संसदीय शिष्टमंडल के बेलारूस प्रवास के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 14, 2018, 04:05 AM IST

कैम्प/मिन्स्क (बेलारूस)/इंदौर | लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भारतीय संसदीय शिष्टमंडल के बेलारूस प्रवास के दौरान बेलारूस गणराज्य के राष्ट्रपति, अलेक्जेंडर लुकाशेन्को के साथ मुलाकात की। वार्ता में दोनों देशों ने वर्तमान द्विपक्षीय संबंधों, विशेषकर आर्थिक संबंध को और अधिक सुदृढ़ करने पर जोर दिया।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा भारत और बेलारूस के संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। इन संबंधों को आर्थिक एवं व्यापारिक क्षेत्र में सहयोग बढ़ाकर और अधिक सुदृढ़ करने की आवश्यकता है। उन्होंने बेलारूस के राष्ट्रपति को बताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शंघाई सहयोग परिषद में जिस ‘सुरक्षा’ संबंधी अवधारणा का उल्लेख किया था, उसका आशय केवल भौगोलिक सुरक्षा से नहीं बल्कि संपूर्ण अर्थ में सुरक्षा से है, जिसमें आर्थिक सुरक्षा भी सम्मिलित है। उन्होंने बताया भारत का रूस से जो सुरक्षा सहयोग है, उसमें बेलारूस एवं उसकी उत्पादन इकाइयां महत्वपूर्ण रूप से सम्मिलित रही हैं। हम इस सहयोग को और भी विस्तार देना चाहते हैं। इसलिए हमारे दोनों देशों को रक्षा, विज्ञान एवं तकनीक, सूचना प्रौद्योगिकी इत्यादि के क्षेत्रों में आपसी सहयोग को नए आयाम देना है। उन्होंने कहा बेलारूस के अनुभव एवं तकनीकी ज्ञान का उपयोग न केवल स्मार्ट यातायात बल्कि स्मार्ट जल एवं विद्युत व्यवस्था, कचरा एवं मल निष्पादन तथा ग्रीन बिल्डिंग इन क्षेत्रों में लाभदायी रहेगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×