• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Indore News
  • News
  • मांडना आर्ट, स्क्रीन प्रिंटिंग से खादी को वाइब्रेंट लुक दे रहे शहर के डिज़ाइनर्स
--Advertisement--

मांडना आर्ट, स्क्रीन प्रिंटिंग से खादी को वाइब्रेंट लुक दे रहे शहर के डिज़ाइनर्स

अगर आप पार्टी में जाने के लिए तैयार हो रहे हैं तो खादी से बना आउटफिट आपकी चॉइस शायद ही होगा क्योंकि खादी सुनते ही...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 04:45 AM IST
अगर आप पार्टी में जाने के लिए तैयार हो रहे हैं तो खादी से बना आउटफिट आपकी चॉइस शायद ही होगा क्योंकि खादी सुनते ही फीके रंगों की साड़ी, हार्ड फैब्रिक के कुर्ते या ऑफ व्हाइट स्टोल नज़र आते हैं, लेकिन खादी रीडिज़ाइनिंग पर भारत ही नहीं दुनियाभर के डिज़ाइनर्स काम कर रहे हैं। शहर के डिज़ाइनर्स भी खादी मेंं वाइब्रेंट एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं। ऑफ व्हाइट, बेज और क्रीम्स के बजाय पर्पल, यलो, ग्रीन जैसे कलर्स में खादी कलेक्शन बना रहे हैं। कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कैजुअल स्टफ से लेकर ऑफिसवियर्स और वेडिंग ड्रेसेस में भी खादी का इस्तेमाल कर रहे हैं।

समर वेडिंग के लिए खादी से बनी वेडिंग ड्रेस की डिमांड भी

ऑर्गेनिक और ब्रीइेबल फैब्रिक्स की डिमांड पहले से काफी बढ़ी है। डिज़ाइनर सपना राज ने बताया लोग बेसिक्स पर लौट रहे हैं। शादियों के लिए खादी की ड्रेसेस की डिमांड रेयर है, लेकिन आजकल ब्राइड्स कुछ वेडिंग फंक्शंस के लिए खादी ड्रेस भी बनवा रही हैं। जैसे खादी के प्लेन अनारकली के साथ बांधनी या बनारसी कारीगरी का हैवी दुपट्टा लिया जा रहा है। यह बहुत एलिगेंट लगता है। मेहंदी फंक्शन के लिए खादी लहंगा चोली पर कांथा वर्क का काम पसंद कर रहे हैं। खादी सिर्फ अर्दी टोन्स में ही नहीं, पेस्टल शेड्स में भी आ रही है।

खादी पर थ्रेड से उकेरा मांडना

नीतू भूतड़ा ने पिछले दिनों शहर में लगाई गई फैशन एग्ज़ीबिशन में खादी कलेक्शन भी एग्ज़ीबिट किया। एक भ्रांति है लोगों में कि खादी हार्ड फैब्रिक है। लोग खरीदते नहीं इसलिए फैब्रिक आउट ऑफ सीन हो जाता है। खादी टफ होता है लेकिन उसे सॉफ्ट करने की कई टेक्निक्स हैं। मैंने खादी में समर कलेक्शन बनाया है जिसमें वेजिटेबल कलर्स से स्क्रिन प्रिंटिंग की है। खादी की ड्रेसेस पर धागों से मांडना आर्ट किया है। इंडियन ट्रेडिशनल ही नहीं, जम्पसूट, गाउन, इंडोवेस्टर्न फ्यूज़न ड्रेसेस और ड्रेप्स भी बनाए हैं।