Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» सामाजिक एकता की दिशा में काम करें युवा : डोडवा

सामाजिक एकता की दिशा में काम करें युवा : डोडवा

युवा सामाजिक एकता की दिशा में काम करें। शारीरिक और मानसिक व्याभिचार से दूर रहकर चरित्रवान बनें। सकारात्मक सोच...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:20 AM IST

सामाजिक एकता की दिशा में काम करें युवा : डोडवा
युवा सामाजिक एकता की दिशा में काम करें। शारीरिक और मानसिक व्याभिचार से दूर रहकर चरित्रवान बनें। सकारात्मक सोच जीवन को ऊर्जा से भर देती है। बुराइयां खत्म नहीं होती आवरण बदलती है। बलिप्रथा के नाम से हिंसा अपराध है। बलिप्रथा, मृत्युभोज, बाल विवाह, टोना टोटका, जातिगत भेदभाव से समाज को मुक्त करने की दिशा में काम करें।

ये विचार गायत्री शक्तिपीठ में मानसिंह डोडवा ने आवासीय शिविर के दूसरे दिन प्रशिक्षण के दौरान व्यक्त किए। इससे प्रभावित होकर शिविर में उपस्थित 70 युवक-युवतियों ने बाल विवाह और मृत्युभोज नहीं करने का संकल्प लिया। रक्तदाता शिक्षक अश्विन कुमार नागर ने कहा कि रक्तदान सभी दानों में श्रेष्ठतम दान है। एक बार किया गया रक्तदान किसी को जीवनदान देता है। सभी उपचार आसानी से हो जाते हैं, लेकिन रक्त की उपलब्धता एक चुनौती बन जाती है। 18 से 65 वर्ष का स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। जोबट ब्लड डोनेशन ग्रुप में 200 पंजीकृत रक्तदाता रक्तदान के लिए उपलब्ध है। हमारे जिले में सिकलसेल एनिमिया के रोगी अधिक होने से रक्तदाताओं की आवश्यकता बनी रहती है।

गायत्री शक्तिपीठ व्यवस्थापक डाॅ. शिवनारायण सक्सेना ने बताया कि देवेंद्र पारगीर के आचार्यत्व में सुबह 6 बजे से पंच कुंडीय गायत्री महायज्ञ हुआ। जिसमें सभी शिविरार्थियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के प्रारंभ में पुष्पा राठौड़ व वंदना वाणी ने प्रज्ञागीत जीवन में कुछ करना है तो मन के हारे मत बैठो की प्रस्तुति दी। सेवानिवृत्त शिक्षक श्यामलाल भामदरे ने खेल गतिविधियां करवाई। शिविर के दौरान अपर कलेक्टर सुरेशचंद्र वर्मा, एसडीएम अखिल राठौर, तहसीलदार अजमेरसिंह गौड़ भी पंहुचे। वर्मा को शिविर के उद्देश्य व विषयों की जानकारी दी गई तो उन्होंने शिविर आयोजन को उपयोगी बताते हुए वर्तमान समय में जल सरंक्षण की आवश्यकता को महत्वपूर्ण बताते हुए राजगढ़ जिले में अपने द्वारा किए गए जल सरंक्षण व नदी गहरीकरण के प्रयासों की जानकारी दी।

आवासीय शिविर

प्रशिक्षण का दूसरा दिन, 70 युवक-युवतियों ने बाल विवाह और मृत्युभोज नहीं करने का संकल्प लिया

जोबट में गायत्री शक्तिपीठ में प्रशिक्षण के दौरान मौजूद युवक-युवतियां।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×