Home | Madhya Pradesh | Indore | News | खाना व पानी की एक-एक बूंद की कद्र सिखाता है रमाजन माह

खाना व पानी की एक-एक बूंद की कद्र सिखाता है रमाजन माह

व्यक्ति को हर काम वफादारी के साथ निभाना चाहिए। क्योंकि जीवन में वफादारी के साथ और सच्चाई की राह पर चलोगे तो मुसीबत...

Bhaskar News Network| Last Modified - Jun 14, 2018, 02:50 AM IST

खाना व पानी की एक-एक बूंद की कद्र सिखाता है रमाजन माह
खाना व पानी की एक-एक बूंद की कद्र सिखाता है रमाजन माह
व्यक्ति को हर काम वफादारी के साथ निभाना चाहिए। क्योंकि जीवन में वफादारी के साथ और सच्चाई की राह पर चलोगे तो मुसीबत नहीं के बराबर आएगी। आपस में भाईचारा रख व्यक्ति को रिश्ते मजबूत करना चाहिए। यह बात जनाब मोईज भाई साहब मोईनी ने कही। वे स्थानीय बोहरा मसजिद में रमजान के दौरान समाजजनों को संबोधित कर रहे थे। मोईज भाई बोहरा समाज के 53वें धर्मगुरु सैयदना आली कदर मुफद्दल सैफुद्दीन साहब की रजा मुबारक से रमजान माह में मेघनगर आए हैं।

उन्होंने पर्यावरण पर जोर देते हुए कहा हर व्यक्ति को कम से कम एक पौधा लगाकर पर्यावरण को संरक्षण के कार्य करना चाहिए। जिससे आने वाली पीढ़ी को इसका लाभ मिलेगा। मोईज भाईसाहब ने समाजजनों को हिदायत देते हुए कहा रमजान का पवित्र माह हमें सब्र के साथ खाने तथा पानी की एक-एक बूंद की कद्र सिखाता है कि खाने का एक-एक दाना इंसानी जिंदगी के लिए कितना कीमती है। पानी जो अनमोल है और रोजा के दौरान हमें पानी की शिद्दत लगती है तब हमें पानी की एक-एक बूंद की कीमत का पता चलता है। इसलिए इंसानों को खाना-पानी के साथ वक्त की कद्र करना चाहिए और खाने की बर्बादी नहीं करना चाहिए। पानी व्यर्थ नहीं बहाना चाहिए। साथ ही उन्होंने पर्यावरण सहेजने की हिदायत दी और अपने आसपास साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखनी की बात कही। बोहरा समाज के अध्यक्ष वाली मुल्ला अली असगर ईज्जी ने बताया गुरुवार को स्थानीय दाऊदी बोहरा सदर बाजार स्थित जैनी मस्जिद में ईद की नमाज अदा की जाएगी।

बोहरा मसजिद में मोईज भाई साहब मोईनी ने समाजजनों ने दी समझाइश, उन्होंने कम से कम एक-एक पौधा लगाने का आह्वान भी किया

मोईज भाई साहब मोईनी से दुआ की गुजारिश करते समाजजन।

अमिल साहब से मुलाकात की

मेघनगर में रमजान माह की नमाज अदा करवाने के आए मोईज भाईसाहब मोईनी ने थांदला के आमिल साहब मुस्तनसीर भाईसाहब से मुलाकात कर समाज व सामाजिक कार्यों से अवगत करवाया तथा विस्तृत चर्चा की। गौरतलब है कि बोहरा समाज द्वारा पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए अपने घरों के आसपास पौधे लगाए गए व समाजजनों के घरों की नालियों को भी खुद के व्यय से ढंक दिया गया है। सामाजिक स्तर पर कार्य बेहतरीन कार्य करने वाला समाजजनों के लिए थांदला के आमिल साहब मुस्तनसीर भाईसाहब से मुस्तनसीर भाईसाहब ने कई मुद्दों पर चर्चा की।

सैयदना साहब का मनाया जन्मदिन

बोहरा समाज के 53वें धर्मगुरु सैयदना आली कदर मुफद्दल सैफुद्दीन साहब (त.उ.स.) का मिलाद मुबारक (जन्मदिन) 75वां बोहरा समाज ने जागरण की रात को मनाया। सैयदना साहब की लंबी उम्र की कामना की।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now