इंदौर / दैनिक भास्कर और श्री वैष्णव विद्यापीठ की ओर से मप्र में नॉलेज सीरीज का महाआयोजन



Maha Yojana of Knowledge Series in MP from Dainik Bhaskar
X
Maha Yojana of Knowledge Series in MP from Dainik Bhaskar

  • 12वीं और ग्रेजुएट छात्रों को मिलेगी इंडस्ट्री रेडी प्रोग्राम्स की मुफ़्त जानकारी

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 05:41 AM IST

इंदौर| छोटे शहरों और गांवों में रहने वाले छात्रों को भी समान अवसर मिल सके इसके लिए दैनिक भास्कर समूह और श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर द्वारा संपूर्ण मध्यप्रदेश में लगातार तीसरे साल नॉलेज सीरीज का महाआयोजन किया जा रहा है जिसके तहत “कक्षा 12वीं के बाद करियर क्षेत्र का सही निर्णय” लेने में मदद के लिए सेमिनार होंगे। 


इसके तहत यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ विषय विशेषज्ञ न सिर्फ इंडस्ट्री की आवश्यकताओं और नई संभावनाओं की जानकारी देंगे बल्कि उन्हें भविष्य में आने वाली चुनौतियों की तैयारी के लिए विविध प्रोग्राम्स के पाठ्यक्रम के बारे में भी बताएंगे। विशेषज्ञ के अनुसार किसी भी स्टूडेंट के लिए कक्षा 12वीं का पड़ाव बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यहीं से उनके करियर की दिशा तय हो जाती है। इस दौर से गुजर रहे कई स्टूडेंट्स के अंतर्मन में एक द्वंद सा चलता रहता है कि उन्हें कौन सा विषय और कौन सा कॉलेज चुनना चाहिए, उन्हें किसकी बातें सुननी चाहिए, इत्यादि। आज असीमित विकल्प हैं। अब स्टूडेंट्स को अपनी पसंद का विषय चुनना चाहिए। आज पूरी दुनिया डिजिटलीकरण की ओर अग्रसर है और जिस तरह से डिजिटलीकरण के दौर में जब पूरी दुनिया में उद्योग-कारोबार, नए-नए डेटा की बुनियाद पर आगे बढ़ रहे हैं, ऐसे में खासतौर पर इंजीनिरिंग स्टूडेंट्स के पास डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ,इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स और अन्य संकाय के स्टूडेंट्स के पास लेटेस्ट प्रोग्राम्स आदि का ज्ञान होना चाहिए।


नॉलेज सीरीज के सेमिनार में इन्ही बातों पर केंद्रित चर्चाएं होंगी। श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय द्वारा कैरियर गाइडेंस सेमिनार में विस्तारपूर्वक इन तथ्यों की जानकारी मुहैया कराई जाएगी। प्रत्येक शहर के नॉलेज सीरीज आयोजन स्थान की जानकारी टोल फ्री नंबर 1800 419 9743 से प्राप्त की जा सकती है। सेमिनार में सीनियर सेकेंडरी, हायर सेकेंडरी एवं ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स के साथ साथ उनके पालक भी शामिल हो सकते हैं।

 

gfx

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना