• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Mahakal Express Train | Mahashivaratri Kashi Mahakal Express Ujjain Varanasi Train (Indian Railway) Updates On Train Fare

काशी-महाकाल एक्सप्रेस / महाशिवरात्रि पर उज्जैन से पहली बार वाराणसी रवाना होगी ट्रेन, किराया 1963 रुपए; साबरमती एक्सप्रेस से 558 रुपए ज्यादा

काशी- महाकाल एक्सप्रेस तीन ज्योर्तिंलिंग को जोड़ेगी। काशी- महाकाल एक्सप्रेस तीन ज्योर्तिंलिंग को जोड़ेगी।
इंदौर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का स्वागत भजनों के साथ किया गया। इंदौर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का स्वागत भजनों के साथ किया गया।
अपर बर्थ पर भगवान शिव की फोटो रखी थी। अपर बर्थ पर भगवान शिव की फोटो रखी थी।
X
काशी- महाकाल एक्सप्रेस तीन ज्योर्तिंलिंग को जोड़ेगी।काशी- महाकाल एक्सप्रेस तीन ज्योर्तिंलिंग को जोड़ेगी।
इंदौर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का स्वागत भजनों के साथ किया गया।इंदौर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का स्वागत भजनों के साथ किया गया।
अपर बर्थ पर भगवान शिव की फोटो रखी थी।अपर बर्थ पर भगवान शिव की फोटो रखी थी।

  • सोमवार को इंदौर पहुंची ट्रेन के एसी कोच में साइड अपर बर्थ पर शिव-पार्वती की तस्वीर रखकर सीट को सजाया गया था
  • 18 कोच वाली काशी-महाकाल एक्सप्रेस में 15 कोच वातानुकूलित रहेंगे, इसमें पेंट्रीकार और गार्ड का कोच भी रहेगा

दैनिक भास्कर

Feb 18, 2020, 04:21 PM IST

इंदौर. महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन में बुकिंग शुरू हो गई है। इसमें इंदौर से वाराणसी तक का किराया 2016 रुपए होगा। वहीं, उज्जैन से वाराणसी के लिए 1963 रुपए चुकाने होंगे। पूरी ट्रेन थर्ड एसी है। साबरमती एक्सप्रेस से इस श्रेणी का वाराणसी तक का किराया 1405 रुपए है। यानी इस ट्रेन में 558 रुपए ज्यादा देना होंगे। वाराणसी जाने के लिए पहली ट्रेन महाशिवरात्रि यानी 21 फरवरी को इंदौर से रवाना होगी जो दोपहर 12 बजे उज्जैन पहुंचेगी। ट्रेन में चाय-कॉफी के लिए मशीन होगी। नाश्ते में पोहा-जलेबी-आलूबड़ा मिलेगा। इसका शुल्क किराए में शामिल होगा।।

ट्रेन की खास बात यह है कि हर कोच में दो स्पीकर और एलईडी लगाए हैं। कोच के गेट पर आमने-सामने दो सीसीटीवी कैमरे यात्रियों को सुरक्षा का एहसास कराएंगे। टॉयलेट में नवजात बच्चों के लिए अलग से बेबी पॉट बनाए हैं। रेलवे अफसरों के अनुसार, वाराणसी से 20 फरवरी को दोपहर 2.45 बजे ट्रेन का विधिवत संचालन शुरू होगा। ट्रेन 21 फरवरी को सुबह 8 बजे उज्जैन पहुंचेगी। यहां से इंदौर जाएगी। 21 फरवरी को ही वापसी में सुबह 9.55 बजे इंदौर से रवाना होगी, जो उज्जैन होते हुए वाराणसी जाएगी। ट्रेन में शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रा की डिमांड बढ़ने पर किराए में बढ़ोतरी भी हो सकती है।

ऑनलाइन कराई जा सकती है बुकिंग, टूर पैकेज भी
रेलवे ने काशी-महाकाल एक्सप्रेस को ध्यान में रखते हुए जो टूर पैकेज डिजाइन किया है, उसमें स्थानीय तौर पर थ्री स्टार होटल में रुकने, सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात का खाना और स्थानीय स्तर पर घूमने के लिए गाड़ी की सुविधा देने की व्यवस्था है। इन टूर पैकेजों में ट्रेन का किराया शामिल नहीं है। आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन को ध्यान में रखते हुए 9 टूर पैकेज डिजाइन किए हैं। ट्रेन का ऑनलाइन टिकट बुक करने पर इन टूर पैकेजों की लिंक अपने आप दिखाई देगी। यात्री चाहें तो टिकट के साथ ही ये पैकेज बुक कर सकते हैं। इधर, ट्रेन में सवार रेलवे व आईआरसीटीसी अफसरों ने बताया प्लेटफार्म से ट्रेन चली तो पता ही नहीं चला कि हम चल पड़े हैं। ऐसा लगा एक जगह पर ही खड़े हैं।

18 कोच की ट्रेन, 15 कोच पूरी तरह वातानुकूलित
काशी-महाकाल एक्सप्रेस 18 कोच की ट्रेन रहेगी। जिसमें 15 कोच पूरी तरह से वातानुकूलित रहेंगे। इसके अलावा इसमें पेंट्रीकार और गार्ड का कोच भी रहेगा। रेलवे अफसरों के अनुसार रेलवे नेे आईआरसीटीसी को दो हमफसर ट्रेन 82401/02 और 82403/04 चलाने की अनुमति दी है। इसमें अधिकतम 18 कोच हो सकते हैं। इस ट्रेन में किसी भी तरह की रियायत नहीं मिलेगी। ड्यूटी पास से यात्रा की अनुमति नहीं हाेगी। ट्रेन सप्ताह में तीन वाराणसी और इंदौर के बीच वाया उज्जैन चलेगी। इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग www.irctc.co.in के अलावा मोबाइल एप Irctc Rail Connect से की जा सकेगी। ट्रेन में अग्रिम तौर पर 120 दिन पहले आरक्षण केवल सामान्य और विदेशी पर्यटकोंं को दिया जाएगा। ट्रेन के निरस्त होने पर यात्रियों को टिकट का पूरा भुगतान दिया जाएगा।

70% सीटें पैक होने के बाद किराया 10%, 90% सीटें पैक होने पर 20% बढ़ेगा

आईआरसीटीसी ने इसके लिए बुकिंग शुरू कर दी है। ट्रेन में डायनाॅमिक फेयर रहेगा। यानी 70 फीसदी सीटें पैक होने के बाद प्रति सीट का किराया 10 फीसदी बढ़ेगा। 90% से ज्यादा सीटें पैक होने के बाद किराया 20% बढ़ेगा। हर यात्री का 10 लाख रुपए तक का बीमा भी रहेगा। ट्रेन में सिर्फ शाकाहारी भोजन ही मिलेगा।

उज्जैन से विभिन्न स्टेशनों का यह रहेगा किराया
संत हिरदारामनगर - 789 रुपए
बीना - 943 रुपए
झांसी - 1137 रुपए
कानपुर - 1606 रुपए
लखनऊ - 1680 रुपए
सुल्तानपुर - 1816 रुपए
इलाहाबाद - 1816 रुपए
वाराणसी - 1963 रुपए

इंदौर से विभिन्न स्टेशनों का यह रहेगा किराया
उज्जैन - 283 रुपए
संत हिरदारामनगर - 789 रुपए
बीना - 1043 रुपए
झांसी - 1269 रुपए
कानपुर - 1696 रुपए
लखनऊ - 1759 रुपए
सुल्तानपुर - 1895 रुपए
इलाहाबाद - 1895 रुपए
वाराणसी - 2016 रुपए
(जानकारी रेलवे व आईआरसीटीसी के अनुसार)

उज्जैन से वाराणसी के लिए सातों दिन ट्रेन

  • रविवार - साबरमती एक्सप्रेस
  • सोमवार - काशी-महाकाल एक्सप्रेस, इंदौर-राजेंद्र नगर एक्सप्रेस, अहमदाबाद-पटना एक्सप्रेस
  • मंगलवार - साबरमती एक्सप्रेस
  • बुधवार - साबरमती एक्सप्रेस, काशी-महाकाल एक्सप्रेस, इंदौर-राजेंद्र नगर एक्सप्रेस
  • गुरुवार - डॉ. भीमराव अंबेडकर- गोवाहाटी एक्सप्रेस
  • शुक्रवार - साबरमती एक्सप्रेस, काशी-महाकाल एक्सप्रेस
  • शनिवार - इंदौर-राजेंद्र नगर एक्सप्रेस

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना