पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सिंके हुए बांस के कांप वाली जोधपुरी पतंग इंदौर की पसंदीदा, बरेली के मांझे से लड़ाए जाएंगे पेंच

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रंगी-बिरंगी पतंगों से सजा बाजार।
  • 3 से 300 रुपए तक की पतंग मिल रही बाजार में, चाइनीज मांझा नहीं बेच रहे दुकानदार

इंदौर. चील, परेल, कानबाज, नीलमपरी, चांदबाज, लिप्पू और डग्गा... ये पतंगों के नाम हैं जो उनके आकार, प्रकार और रंगों के आधार पर रखे गए थे। पुराने लोगों को आज भी इनकी पहचान है। पुरानी किस्म की पतंग जो जर्मनी ताव (राइस पेपर) से बनाई जाती थी वो आज भी बिकती हैं, लेकिन नए तरीकों से भी पतंग बनाई जा रही हैं। 
शहर में संक्रांत और पतंगबाज़ी की तैयारी का जायज़ा लिया ताे हमने जाना कि इंदौर में सबसे ज्यादा जोधपुरी पतंग पसंद की जाती है। इसकी खासियत यह है कि इसमें लगी बांस की पतली किमची (कांप) सेंके और छिले हुए बांस की होती है। इससे हवा के दबाव को देर तक झेल पाती है और टूटती नहीं है। इसमें जाली और झालर लगी होती है। शहर में 3 रुपए से 300 रुपए तक की पतंग बिक रही है। जोधपुरी पतंग की शुरुआत 5 रुपए से होती है। सबसे महंगा बिकता है डग्गा। यह बड़े साइज़ की पतंग होती है। पैराशूट पतंग 300 रुपए में मिल रही है।

नहीं बेच रहे चाइनीज़ मांझा
चाइनीज़ मांझा जिससे परिंदे और इंसान ज़ख्मी हो जाते हैं वह शहर में नहीं बिक रहा। बरेली का मांझा जो कपास से बनता है वह डिमांड में है। इसकी खासियत है कि तनने पर यह टूट जाता है पर नुकसान नहीं पहुंचाता। शहर में 50 रुपए से 1000 रुपए तक के हुचके मिल रहे हैं।

60 साल पुरानी पतंग संभाल रखी है
72 साल के साजिद हुसैन बचपन से पतंग उड़ाते आ रहे हैं। वे पतंगबाज के नाम से जाने जाते हैं और उनके पास इंदौर के मशहूर रशीद भाई के हाथ की बनी 60 साल पुरानी पतंग, सितारा, सिंघाड़ा, हंडीबाज और मैदानी पतंग आज भी रखी है। इन्हें एक पेटी में संभाल रखा है।

संक्रात से सावन तक हर रविवार यह ग्रुप करता है पतंगबाज़ी
गोविंदा त्रिवेदी 22 साल से पतंगबाज़ी कर रहे हैं। बताते हैं कि संक्रांत से सावन तक हर महीने उनका ग्रुप दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक किसी ग्राउंड या ऊंची जगह पर पतंग उड़ाने जाता है। 25 लोगों के इस ग्रुप में 5 से लेकर 75 साल के लोग हैं।

यहां मिलेगी बढ़ियां पतंग : मल्हारगंज, बियाबानी, लोहारपट्‌टी, बड़वाली चौकी, सिख मोहल्ला, परदेसीपुरा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें