--Advertisement--

मेट्रो रेल : पहले चरण के 30 स्टेशन में से सात की डिजाइन फाइनल, 10 दिन में होंगे टेंडर

Indore News - मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए शनिवार को एक और महत्वपूर्ण प्रक्रिया पूरी हो गई। मेट्रो कंपनी ने पहले दौर के कॉरिडोर के...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:20 AM IST
Indore News - metro rail seven of the first phase of 30 stations will be finalized in 10 days
मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए शनिवार को एक और महत्वपूर्ण प्रक्रिया पूरी हो गई। मेट्रो कंपनी ने पहले दौर के कॉरिडोर के लिए बनने वाले 30 मेट्रो स्टेशनों में से 7 की ड्राइंग एंड डिजाइन फाइनल कर ली है। अब अगले दस दिन में निगम इसके लिए आचार संहिता खत्म होते ही टेंडर जारी कर देगा। 20 से 25 दिन में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए पिलर खोदने का भी काम शुरू हो जाएगा। हालांकि इसके पहले कॉस्टिंग एरिया ढूंढने सहित कई तकनीकी प्रक्रिया बाकी है, तब तक पिलर नहीं खोदे जा सकते। जमीन खोजने की प्रक्रिया भी पूरी हो गई है।

हरेक किमी पर स्टेशन प्रोजेक्ट के तहत एयरपोर्ट से सुपर कॉरिडोर, एमआर-10, विजय नगर, रिंग रोड चौराहा (रेडिसन), बंगाली, पलासिया, एमजी रोड और आखिर में बड़ा गणपति तक 30 स्टेशन बनना है। यह सारे स्टेशन हर एक किमी की दूरी पर होंगे। इस तरह कुल 31.50 किमी के दायरे में सारे स्टेशन बनेंगे। जमीन नहीं होने के कारण कोठारी मार्केट से अंतिम हिस्से तक सारे स्टेशन भूमिगत बनाए जाएंगे।

नई सरकार ही तय करेगी मेट्रो स्टेशन को रेलवे स्टेशन से जोड़ने की योजना

मेट्रो स्टेशन को इंदौर रेलवे स्टेशन से जोड़ने की भी योजना बनाई गई थी। अब इसका भविष्य नई सरकार तय करेगी। इस पर विस्तार से चर्चा होना बाकी है। निगमायुक्त आशीष सिंह के अनुसार सात मेट्रो स्टेशन की ड्राइंग-डिजाइन फाइनल हो गई है। जल्द ही टेंडर जारी होगा।

बंगाली-पलासिया के बीच विरोध की आशंका

भले ही प्रोजेक्ट पर तेजी से काम शुरू हो गया है लेकिन जमीन को लेकर सब कुछ अस्पष्ट है। एमआर-10 से रेडिसन चौराहे तक ज्यादा दिक्कत नहीं आना है। उसके बाद बंगाली चौराहा से पलासिया चौराहा तक प्रोजेक्ट का विरोध हो सकता है। यहां बाधक निर्माण ज्यादा हैं। साथ ही ट्रैफिक भी ज्यादा होता है। एमजी रोड पर तो इससे भी ज्यादा दिक्कत आएगी, क्योंकि यह पूरी सड़क दुकानों और बड़े व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से घिरी हुई है।

X
Indore News - metro rail seven of the first phase of 30 stations will be finalized in 10 days
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..