50 हजार बच्चे वर्चुअल क्लास में कर रहे हैं मेडिकल और आईआईटी की नि:शुल्क तैयारी

Indore News - डीबी स्टार

Jul 14, 2019, 07:50 AM IST
Indore News - mp news 50 thousand children are doing free and medical preparations in the virtual class
डीबी स्टार
इंदौर के मल्हार आश्रम स्कूल में इन दिनों वर्चुअल कक्षाएं लग रही हैं। खाली कमरे में लगने वाली इन कक्षाओं का सीधा प्रसारण प्रदेश के सैकड़ों स्कूलों में किया जा रहा है। इन कक्षाओं में नामचीन शिक्षक हजारों बच्चों को एक साथ से पढ़ा रहे हैं। छात्र विषयों से जुड़े सवाल ऑनलाइन पूछते हैं।

मप्र शासन के स्कूल शिक्षा विभाग ने करीब पांच साल पहले स्कूलों में शिक्षकों की कमी पूरी करने के लिए एनआईटी और स्वान प्रोजेक्ट के सहयोग से डिजीटल क्लास रूम बनाए थे। इसके तहत ब्लॉक स्तर पर सरकारी स्कूलों में डिजीटल बोर्ड, हाई डेफिनेशन वाले कैमरे, बड़ी टीवी स्क्रीन, साउंड और माइक लगाए गए थे। इस सेटअप के जरिए सरकारी स्कूलों के अच्छे शिक्षक एक स्कूल में पढ़ाते थे और उसकी वर्चुअल क्लास सैकड़ों स्कूलों में लगाई जाती थी। अब इसी सेटअप को अपग्रेड कर मेडिकल और आईआईटी की तैयारी के लिए क्लासेस लगाई जा रही हैं। इस प्रोजेक्ट के लिए प्रदेश सरकार ने देश के बड़े कोचिंग संस्थान से शिक्षक नि:शुल्क उपलब्ध कराने के लिए करार किया है। वर्चुअल क्लासेस के लिए केके शर्मा और कपिल बिरथरे को एमपी का सेंटर हेड बनाया गया है।

कक्षाएं दोपहर 12 से शाम 6 बजे तक लगती हैं

मेडिकल और आईआईटी परीक्षा के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी और गणित विषय के बेसिक कंसेप्ट मजबूत होना जरूरी है। सेंटर हेड के मुताबिक वर्चुअल क्लास में कोचिंग संस्थान के शिक्षक रोज दो-दो घंटे अलग-अलग विषयों के बेसिक पढ़ाते हैं। इससे बच्चों की 11वीं और 12वीं की पढ़ाई तो होती ही है, साथ ही वे मेडिकल और आईआईटी परीक्षा के लिए भी तैयार हो जाते हैं। ये कक्षाएं दोपहर 12 से शाम 6 बजे तक लगती हैं। छात्रों की सुविधा के मुताबिक कक्षाओं का समय कम या ज्यादा भी किया जाता है।

चैनल पर अपलोड कर रहे हैं लेक्चर

जो बच्चे वर्चुअल क्लास में पढ़ाई नहीं कर पाते हैं या वे किसी टॉपिक को दोबारा समझना चाहते हैं, उनकी सुविधा के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने यू-ट्यूब चैनल बनाया है। वर्चुअल क्लास एमपी स्कूल एजुकेशन नाम के चैनल पर सभी कक्षाओं के वीडियो अपलोड किए गए हैं। यदि छात्र लेक्चर से संबंधित कुछ पूछना चाहता है तो वह उस वीडियो के कमेंट बॉक्स में सवाल पूछ सकता है। उसे कमेंट बॉक्स में ही जवाब दिया जाता है। यह लेक्चर डाउनलोड भी किए जा सकते हैं।

वीडियो से भी कर सकते हैं परीक्षा की तैयारी

हमने मेडिकल और आईआईटी परीक्षा के लिए वर्चुअल क्लासेस शुरू की हैं। इनके माध्यम से कोचिंग संस्थान के नामचीन शिक्षक 313 स्कूलों के पचास हजार बच्चों को पढ़ा रहे हैं। छात्रों की सुविधा के लिए हमने यू-ट्यूब पर चैनल बनाया है। इस पर हम क्लासेस के वीडियो अपलोड करते हैं। 11वीं और 12 वीं के छात्र यू-ट्यूब से भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

निशिकांत जोशी, कम्प्यूटर को-अॉर्डिनेटर स्कूल शिक्षा विभाग

X
Indore News - mp news 50 thousand children are doing free and medical preparations in the virtual class
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना