सीबीएसई : अब 12वीं में 20 अंक के ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जाएंगे

Indore News - सीबीएसई ने मौजूदा सत्र की शुरुआत के साथ ही ऐसा क्वेश्चन बैंक बनाने की घोषणा की थी, जिससे छात्रों को विषयों से जुड़े...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:05 AM IST
Indore News - mp news cbse now in the 12th the 20 point objective type question will be asked
सीबीएसई ने मौजूदा सत्र की शुरुआत के साथ ही ऐसा क्वेश्चन बैंक बनाने की घोषणा की थी, जिससे छात्रों को विषयों से जुड़े नए और अधिक से अधिक सवाल प्रैक्टिस करने में मदद मिलेगी। सीबीएसई देशभर के स्कूलों से शिक्षकों को लेकर वर्कशॉप का आयोजन कराएगा। इसमें कक्षा 12वीं के 14 विषयों के सवाल तैयार कराया जाएगा। इनमें मैचिंग, खाली स्थान भरने, रैंकिंग से जुड़े सवालों को ऑब्जेक्टिव सवालों के रूप में ढाला गया है।

प्रैक्टिकल के अब 20 अंक

कक्षा 12वीं में अब सभी विषयों में 20 नंबर के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे ही जाएंगे। बाकी पेपर 60 नंबर का होगा। 20 नंबर के प्रैक्टिकल होंगे।

इनका क्वेश्चन बैंक

फिजिक्स, एकाउंटेंसी, मैथ्स, हिस्ट्री, बायोलॉजी, साइकोलॉजी, इंग्लिश, ज्योग्राफी, बिजनेस स्टडीज, पॉलिटिकल साइंस, केमेस्ट्री, इकोनॉमिक्स, आंत्रप्रेन्याेरशिप विषयों के लिए क्वेश्चन बैंक तैयार कर रहे हैं।

क्रिएटिव राइटिंग क्लास भी

स्कूलों में क्रिएटिव राइटिंग क्लास शुरू की जाएगी। इसमें एक्सपर्ट कुछ टॉपिक्स देंगे और स्टूडेंट को जवाब लिखना होंगे। यह टास्क एक्सपर्ट की ओर से हर सब्जेक्ट के लिए दिया जाएगा। उसके बाद एक्सपर्ट आंसर चेक करेंगे और स्कोर देंगे। जिनका आंसर सबसे अच्छा होगा, उसे उदाहरण के तौर पर सभी छात्र-छात्राओं को पढ़ने के लिए दिया जाएगा। उसके बाद उनसे अलग-अलग टॉपिक्स पर आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस कराई जाएगी।

X
Indore News - mp news cbse now in the 12th the 20 point objective type question will be asked
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना