नई पीढ़ी को एआई रेडी बनाने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस भी पढ़ाएंगे सीबीएसई स्कूल

Indore News - बच्चों को सिर्फ किताबी ज्ञान न मिले बल्कि उनका स्किल डेवलपमेंट भी हो सके इस मकसद से सीबीएसई कुछ नए सब्जेक्ट ला रहा...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:55 AM IST
Indore News - mp news cbse school will also teach artificial intelligence to create ai ready for new generation
बच्चों को सिर्फ किताबी ज्ञान न मिले बल्कि उनका स्किल डेवलपमेंट भी हो सके इस मकसद से सीबीएसई कुछ नए सब्जेक्ट ला रहा है। जून के अंतिम सप्ताह से शुरू होने जा रहे सीबीएसई स्कूलों में स्टूडेंट्स के लिए कई नई चीजें होंगी। स्किल बेस्ड बनाने के लिए सीबीएसई ने नए विषयों को करिकुलम में शामिल किया है। नए विषयों के रूप में सीबीएसई, स्टूडेंट्स आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई), योगा और अरली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन व अन्य विषय शामिल हैं। पांच कम्पल्सरी सब्जेक्ट के अलावा छठे ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में स्टूडेंट इसे चुन सकेंगे। सीबीएसई का मानना है कि एआई, देश की इकानॉमिक ग्रोथ और सोशल डेवलपमेंट का महत्वपूर्ण पहलू है इसलिए इसे कॅरिकुलम में शामिल किया जा रहा है। सेकंडरी लेवल पर 17 और सीनियर सेकंडरी लेवल पर 42 स्किल सब्जेक्ट्स हैं जिन्हें स्टूडेंट्स बतौर ऑप्शन चुन सकते हैं।

सहोदय के पूर्व चेयरमैन मोहित यादव के मुताबिक - नए सेशन से इन सब्जेक्ट्स को स्टूडेंट्स कॅरियर ऑप्शन के रूप में चुन सकते हैं। बोर्ड अब नॉलेज इंटेंसिव एजुकेशन की जगह स्किल बेस्ड एजुकेशन पर ज़ोर दे रहा है इसलिए ये बदलाव किए जा रहे हैं। इससे पहले इंस्पायर मॉड्यूल के रूप में 8वीं के बच्चों के लिए 12 घंटे का एक सेशन होगा जिसमें बच्चों को एआई के लिए इंस्पायर किया जा सके। इसका मकसद अगली पीढ़ी को एआई रेडी बनाना है।

कैपेसिटी बिल्डिंग के अलावा बोर्ड करेगा मदद

9वीं और 10वीं के छात्र आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस के साथ रिटेल, आईटी, सिक्योरिटी,ऑटोमोटिव, ब्यूटी एंड वेलनेस, एग्रीकल्चर, फूड प्रोडक्शन, बैंकिंग एंड इंश्योरेंस, मार्केटिंग एंड सेल्स, हेल्थकेयर, अपैरल और मीडिया जैसे कोर्स हैं। सीनियर सेकंडरी स्टूडेंट्स के लिए योग और अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन के अलावा एप्लाइड फिज़िक्स, केमिस्ट्री, मैथेमेटिक्स, मेडिकल डायग्नोस्टिक्स, टेक्सटाइल डिज़ाइन, फूड न्यूट्रीशन एंड डाइटेटिक्स, फैशन स्टडीज़ जैसे सब्जेक्ट शामिल हैं। इन सभी सब्जेक्ट के सक्सेसफुल इम्प्लिमेंटेशन के लिए बोर्ड टीचर्स की कैपेसिटी बिल्डिंग के अलावा अन्य मदद भी करेगा।

X
Indore News - mp news cbse school will also teach artificial intelligence to create ai ready for new generation
COMMENT