एमबीबीएस और पीजी की सीटें बढ़वाने 30 तक आवेदन कर सकेंगे कॉलेज

Indore News - एमबीबीएस और पीजी सीटों में इजाफा करने के लिए देशभर के मेडिकल कॉलेज अब 30 मई तक मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) को...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:56 AM IST
Indore News - mp news college will be able to extend mbbs and pg seats by up to 30
एमबीबीएस और पीजी सीटों में इजाफा करने के लिए देशभर के मेडिकल कॉलेज अब 30 मई तक मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) को आवेदन कर सकेंगे। पहले यह तारीख 15 मई थी, जिसे एमसीआई ने बढ़ा दिया। राज्य सरकार ने भी सभी कॉलेजों को सूचना देते हुए प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है।

केंद्र सरकार अन्य शिक्षण संस्थानों की तरह मेडिकल कॉलेजों में भी आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए सीटें आरक्षित करना चाहती है। इसी के मद्देनजर एमबीबीएस और पीजी में 10 फीसदी सीटें बढ़ाई जाना हैं। वर्तमान आरक्षण व्यवस्था के तहत जातिगत आधार पर प्रत्येक शिक्षण संस्थान में सीटें आरक्षित रहती हैं। एससी-एसटी और ओबीसी के लिए 50 फीसदी आरक्षण रखा गया है। मौजूदा आरक्षण में किसी प्रकार का फेरबदल नहीं किया जा सकता, लेकिन कई ऐसे छात्र भी हैं जो इस श्रेणी में नहीं आते हैं पर उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है। इनके लिए यह नई कोशिश की जा रही है। इच्छुक कॉलेजों को एमसीआई के नियमों के अनुसार ही संसाधनों की उपलब्धता बताना है और सीट बढ़ाने का प्रस्ताव भेजना है।

X
Indore News - mp news college will be able to extend mbbs and pg seats by up to 30
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना