बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए इनेबल करें एंड्रॉइड का रीडिंग मोड

Indore News - डिंग मोड से यूजर्स अपने स्मार्टफोन को पूरी तरह से रीडिंग के लिए ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। हाल ही में वन प्लस 5 मोबाइल...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:25 AM IST
Rau News - mp news enabling android for better experience
डिंग मोड से यूजर्स अपने स्मार्टफोन को पूरी तरह से रीडिंग के लिए ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। हाल ही में वन प्लस 5 मोबाइल में रीडर मोड फीचर लॉन्च किया गया है। एंड्रॉइड डिवाइस पर यूजर्स को रीडिंग का शानदार अनुभव देने के लिए ग्रेस्केल मैपिंग, ब्लूइश लाइट टिंट और बारीक डिटेल्स दिए गए हैं। इसी फीचर को आप एंड्रॉइड के दूसरे किसी भी डिवाइस में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप यहां बताए जा रहे तरीकों का उपयोग कर सकते हैं या प्ले स्टोर पर उपलब्ध थर्ड-पार्टी एप्स को यूज कर सकते हैं।

डेवलपर ऑप्शन्स

एंड्रॉइड डिवाइस में डेवलपर ऑप्शन्स को इनेबल करना होगा। इसके लिए एंड्रॉइड सेटिंग्स में जाकर अबाउट फोन सेटिंग्स को तलाश करने पर अगली स्क्रीन में बिल्ड नंबर 7-8 पर लगातार क्लिक करते जाएं। अब सिमुलेट कलर स्पेस सेटिंग्स नामक ऑप्शन देखने के बाद उस पर क्लिक करें और फिर अपनी प्राथमिकता के बतौर मोनोक्रोमेसी को सलेक्ट करें। इससे आपका डिवाइस वही ग्रेस्केल इफेक्ट हासिल कर लेगा, जैसा कि आपको वन प्लस 5 स्मार्टफोन पर रीडिंग मोड में मिलता है।

वन प्लस 5 की तरह अगर आप एंड्रॉइड फोन में भी रीडिंग मोड का अनुभव लेना चाहते हैं तो ये करें

गूगल क्रोम

स्मार्टफोन पर गूगल क्रोम ब्राउजर को एक्सेस करें, इसके बाद यूआरएल बार में क्रोम ://फ्लैग्स पर जाएं। अब रीडर मोड को ट्रिगर करने के लिए फाइंड ऑप्शन को ओपन करें, फिर उसे सर्च करें और यहां जाकर “ऑलवेज” को टैप कर दें। अब ब्राउजर को फिर से लॉन्च करें, यहां आापको वेब पेज के सबसे नीचे यह मैसेज नजर आएगा -“मेक पेज मोर फ्रेंडली”। इस पर टैप करके आप अपना वेब पेज रीडर मोड में खोल सकते हैं। यही इफैक्ट लाने के लिए ट्विलाइट जैसी एप्लिकेशन का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसा कि रीडिंग मोड में पाया जाता है।

क्रोम की एक्सेसिबिलिटी सेटिंग्स

रीडर मोड को इनेबल करने के लिए आप क्रोम की एक्सेसिबिलिटी सेटिंग्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें थर्ड पार्टी एप यूज करने की जरूरत नहीं होती। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से अपने क्रोम ब्राउजर को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें। अब एंड्रॉइड पर अपना गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करते हुए 3 डॉट वाले मेन्यू पर क्लिक करने के बाद एक्सेसिबिलिटी को सलेक्ट करें। फिर एक्सेसिबिलिटी ऑप्शन के तहत “सिम्पिलिफाइड व्यू” ऑप्शन को इनेबल करें। इसके बाद सिम्पलीफाइड व्यू को सपोर्ट करने वाले किसी भी वेब पेज को विजिट करेंगे, तो लाइट, डार्क और सेपिया में से किसी एक को चुन सकते हैं। रीडिंग मोड के लिए सेपिया को चुनना होगा। ब्राउजर खुद ही सपोर्टिंग वेब पेजेज पर सिम्पिलिफाइड व्यू को एक्टिवेट कर देगा। यूजर्स को क्रोम मेन्यू के तहत अपीरिएंस नामक ऑप्शन भी मिलेगा, जिसमें से आप कलर फिल्टर को एडजस्ट कर सकते हैं।

X
Rau News - mp news enabling android for better experience
COMMENT