विज्ञापन

ईगल, पिकॉक, डव और आउल चाइल्ड साइकोलॉजी के चार पैटर्न

Dainik Bhaskar

Jan 21, 2019, 03:50 AM IST

Indore News - ईगल, पिकॉक, डव और आउल चाइल्ड साइकोलॉजी के चार पैटर्न हैं, बच्चों का स्वभाव इन्हीं पर आधारित सिटी रिपोर्टर |...

Indore News - mp news four patterns of eagle picoc dove and owl child psychology
  • comment
ईगल, पिकॉक, डव और आउल चाइल्ड साइकोलॉजी के चार पैटर्न हैं, बच्चों का स्वभाव इन्हीं पर आधारित

सिटी रिपोर्टर | इंदौर

चाइल्ड सायकोलॉजी पर ये ऐसा कार्यक्रम रविवार को शहर में हुआ जिसमें बच्चों का बर्ताव और स्वभाव समझने के लिए कुछ पैटर्न्स बताए गए। औरंगाबाद से आईं डॉ योगिनी संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा - बच्चों के सायकोलॉजिकल पैटर्न को समझ ही उनका सही डेवलपमेंट किया जा सकता है। ये पैटर्न हैं , ईगल, पिकॉक, डव और आउल।

ईगल : डॉमिनेटिंग, प्रैक्टिकल। इन्हें इमोशनली ट्रीट नहीं किया जा सकता। ऐसे बच्चों को कन्विंस करने के लिए लॉजिक चाहिए। ये सवाल बहुत पूछेंगे। ये अपने टारगेट को पूरा करना जानते हैं। इसलिए फोकस्ड रहते हैं। अच्छे लीडर्स।

पिकॉक : बातूनी लेकिन सिर्फ कम्फर्ट ज़ोन में ही घुलते-मिलते पसंद करते हैं। इन्हें समझाने के लिए लविंग और केअरिंग ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। ऐसा करने पर यह अच्छे से रिस्पॉन्स करेंगे।

डव : ये हर जगह रिलेशन बनाने में यकीन रखते हैं। इनकी नज़र में प्यार और संबंधों की अहमियत ज्यादा है। लीडर नहीं टीम प्लेयर अच्छे होते हैं। अपनों के लिए कुछ भी करने को तैयार होते हैं।

आउल : एनालिटिकल। क्वांटिटी से अधिक क्वालिटी टाइम पर फोकस।

सक्सेफुल पेरेंटिंग पर रविवार को हुए सेमिनार में औरंगाबाद से आईं डॉ. योगिनी ने कहा

पेरेंट्स और टीचर्स क्या करें







X
Indore News - mp news four patterns of eagle picoc dove and owl child psychology
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन