जीएसटी के सालाना रिटर्न में चूक तो लगेगी टैक्स बराबर पेनल्टी

Indore News - जीएसटी के सालाना रिटर्न में यदि कोई गलती हो गई तो धारा-74 के तहत टैक्स के बराबर राशि की पेनल्टी लगाई जा सकती है। इसलिए...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:45 AM IST
Indore News - mp news gst will be missed in annual returns tax penalty penalty
जीएसटी के सालाना रिटर्न में यदि कोई गलती हो गई तो धारा-74 के तहत टैक्स के बराबर राशि की पेनल्टी लगाई जा सकती है। इसलिए यह रिटर्न जीएसटीआर-3 बी रिटर्न के आंकड़ों की जगह करदाता को अपनी लेखा पुस्तकों के अनुसार सही व वास्तविक टर्नओवर दिखाकर ही फाइल करना चाहिए। यह बात विशेषज्ञों ने मप्र टैक्स लाॅ बार एसोसिएशन और कमर्शियल टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन द्वारा शनिवार को माहेश्वरी भवन में आयोजित कार्यशाला में कही।

सीटीपीए अध्यक्ष एके गौर ने कहा जीएसटी में निरस्त किए पंजीयन को फिर से बहाल करने के लिए 22 जुलाई तक विभाग में आवेदन किए जा सकते हैं। एमपीटीएलबीए अध्यक्ष अश्विन लखोटिया ने कहा सालाना रिटर्न की 12 विसंगतियों को लेकर विगत दिनों राज्य स्तरीय अभियान के माध्यम से सरकार व काउंसिल को अवगत कराया था।

वक्ता व सीए सुनील पी. जैन ने कहा एक बार रिटर्न भरने पर इसमें संशोधन नहीं होगा। यदि पूर्व में भरे रिटर्न के अनुसार लेखा पुस्तकों में दर्ज आंकड़ों, टर्नओवर में अंतर है और इस कारण टैक्स भरना पड़ रहा है तो इसे ब्याज सहित जमा करते हुए जीएसटीआर-9 व 9सी के माध्यम से दिखाना चाहिए। नहीं तो पेनल्टी के साथ बी ब्याज की दर इतनी अधिक हो जाएगी कि टैक्स भरना मुश्किल हो जाएगा।

कार्यक्रम में केदार हेडा, अमित दवे, देवेंद्र जैन, हेमंत शाह, सुनील राखेचा, अजय कटारिया, संतोष मोलासरिया, राजेश जैन, केके तिवारी, एससी बंसल सहित 200 से अधिक कर सलाहकार, वकील आदि उपस्थित थे।

X
Indore News - mp news gst will be missed in annual returns tax penalty penalty
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना