बारिश का इंतजार / गर्मी से राहत और जल्द बारिश की कामना से भगवान शिव का किया सहस्त्रधारा अभिषेक



X

  • स्वस्तिकेश्वर महादेव मंदिर में वार्षिकोत्सव के मौके पर बारिश की कामना से की गई विशेष पूजा
  • फलों के रस, नारियल पानी और कई प्रकार की जड़ी-बूटियों से किया गया भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 12:56 PM IST

इंदौर. भीषण गर्मी और मानसून में हो रही देरी से हर वर्ग चिंतित है। इसी के चलते मानसून की जल्द आमद के लिए शहर में ईश्वर से प्रार्थनाओं का दौर शुरू हो गया है। गुरुवार को इंदौर के स्वस्तिकेश्वर महादेव मंदिर में वार्षिकोत्सव के मौके पर जल्द बारिश की कामना के साथ भोलेनाथ का सहस्त्रधारा से अभिषेक किया गया। हालांकि गुजरात में आए चक्रवात की वजह से गुरुवार सुबह से ही आसमान पर काले बादलों की आवाजाही जारी है। सुबह कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी भी हुई है।

 

ह

 

मुख्य पुजारी पंडित विजय व्यास ने बताया कि जून महीना आधा होने को आया, लेकिन अब तक मानसून का कहीं अता-पता नहीं है। लगातार भीषण गर्मी से आमजन परेशान है, वहीं देरी से मानसून आने पर किसान भी चिंतित दिखाई दे रहे हैं। इसलिए गुरुवार को बारिश की कामना और गर्मी से राहत के लिए स्वस्तिकेश्वर महादेव ने प्रार्थना की गई। मंदिर के वार्षिकोत्सव के मौके पर बारिश की कामना को लेकर विशेष धार्मिक आयोजन किए गए शिव का सहस्त्रधाराओं से विशेष अभिषेक किया गया।

 

ह

 

पंडित व्यास ने बताया कि धार्मिक मान्यता है कि सहस्रधारा से अभिषेक करने पर शिवजी प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। यही वजह है कि विशेष पूजन के माध्यम से शिव जी से जनकल्याण की कामना की गई। इस मौके पर फलों के रस, नारियल पानी और कई प्रकार की जड़ी-बूटियों से भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक भी किया गया।

COMMENT