नहर भंडारा की सफाई देख हैरान रह गए जल शक्ति मिशन के संयुक्त सचिव

Indore News - शहर में किए जा रहे वॉटर हार्वेस्टिंग और प्लांटेशन के कार्यों का जल शक्ति मिशन केंद्रीय जल आयोग के दल ने शनिवार को...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:45 AM IST
Indore News - mp news joint secretary of water strength mission remained surprised to see canal bhandara
शहर में किए जा रहे वॉटर हार्वेस्टिंग और प्लांटेशन के कार्यों का जल शक्ति मिशन केंद्रीय जल आयोग के दल ने शनिवार को जायजा लिया।

दिल्ली से अाए अधिकारियाें ने पूछा- इतनी मिट्टी कैसे हटाई, पौधे भी कैसे लगाए

भास्कर संवाददाता | इंदौर

शहर में किए जा रहे वॉटर हार्वेस्टिंग और प्लांटेशन के कार्यों का जल शक्ति मिशन केंद्रीय जल आयोग के दल ने शनिवार को जायजा लिया। टीम के सदस्य राजीव गांधी चौराहे के पास नहर भंडारा की सफाई देख दंग रह गए। निगमायुक्त ने उन्हें यहां के पहले के फोटो दिखाए तो उन्हें भरोसा नहीं हुआ कि यह वही स्थान है। बाद में उन्होंने जल संरक्षण के कार्यों की सराहना करते हुए सारी रिपोर्ट फोटो के साथ भेजने का कहा।

आयोग के संयुक्त सचिव अभय दामले और उपसंचालक नीलम नारोलिया निगम के अधिकारियों के साथ दोपहर करीब 12 बजे दल नहर भंडारा पहुंचे। दामले ने निगमायुक्त आशीष सिंह से पूछा कि यहां की मिट्टी कैसे हटाई? इतने पाैधे भी कैसे लगा दिए? निगमायुक्त ने बताया कि सारी मिट्टी एक तरफ करते हुए वहां प्लांटेशन कर दिया। इसके अलावा एक संस्था ने नदी के किनारे पौधारोपण किया।

नदी में ट्रीट किया हुअा पानी ही छाेड़ा जाएगा

दामले ने पूछा कि यहां पानी बरकरार रहे इसके लिए क्या कर रहे हैं? निगमायुक्त ने बताया कि आसपास पिचिंग करवाई जा रही है। इसके अलावा पास में ही एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) बना रहे हैं। इसके तैयार होने के बाद नदी में हमेशा ट्रीट किया हुआ पानी छोड़ा जाएगा। इससे नदी कभी सूखेगी नहीं। इस दौरान अपर आयुक्त रजनीश कसेरा, वर्कशॉप प्रभारी सुमित अस्थाना अाैर अन्य कंसल्टेंट भी नदी सफाई के कार्यों का ब्याेरा देते रहे।

रूफ वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी देखा

इससे पहले दल ने ट्रेंचिंग ग्राउंड का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने पौधारोपण के कार्यों का अवलोकन किया। इसके बाद अफसर उन्हें लेकर सिलीकॉन सिटी पहुंचे। यहां एक रहवासी के घर ट्यूबवेल के लिए रूफ वाटर हाॅर्वेस्टिंग का पूरा सिस्टम देखा। इसी प्रशंसा करने के साथ उन्होंने समझा कि कैसे इस सिस्टम को घर-घर तक पहुंचाने का प्रयास निगम द्वारा किया जा रहा है।

X
Indore News - mp news joint secretary of water strength mission remained surprised to see canal bhandara
COMMENT