पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Indore News Mp News Life Is Also A Game Get Success By Playing It To Its Full Potential

जीवन भी एक खेल है, इसे अपनी पूरी क्षमता से खेलकर सफलता पाइए

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जीवन भी एक खेल है, इसे अपनी पूरी क्षमता से खेलकर सफलता पाइए

सिटी रिपोर्टर | इंदौर

हैप्पीनेस ट्रेनर गुरमीत नारंग का कहना है कि तमाम भौतिक सुविथाअों और संसाधनों का हासिल कर लेना ही सफलता नहीं है क्योंकि इसके जरिए आप सिर्फ अपनी ज़रूरतें ही पूरी कर सकेंगे। असल सफलता उसे ही कहा जाएगा जब आप जीवन जीने के अर्थ को समझ जाएंगे। इसका अर्थ यह है कि आपके पास एक ऐसी आंतरिक दृष्टि है जिससे आप यह साफ साफ देख सकें कि इस संसार में हमारे होने का अर्थ क्या है, उद्देश्य क्या है? जीवन की तमाम प्रतिकूलताअों में जूझना और उससे पार पाना ही सच्ची सफलता है। यही आपको सच्ची खुशी भी देती है। यह बात उन्होंने वाॅक विद मी आॅन द पाथ आॅफ रिअल सक्सेस विषय पर कही। वे बुधवार को जीएसआईटीएस में स्टूडेंट्स को संबोधित कर रहे थे।

वाॅक विद मी आॅन द पाथ आॅफ रिअल सक्सेस विषय पर यह बात डाॅ. गुरमीत नारंग ने स्टूडेंट्स से कही

घाव में ही ज्ञान का प्रकाश है

उन्होंने कहा कि आप इतिहास देख लीजिए। तमाम महान लोगों के जीवन में अथाह दु:ख और तकलीफें आईं। जीवन में आए कठिन समय में उन्होेंने धैर्य और साहस के साथ सामना किया और इससे उबरे। जूझने के बाद ही रोशनीभरे नए रास्ते पर आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलता है। इसी से सफलता हासिल होती है। यही वास्तविक खुशी है। मेरी बेटी के पैर में जब कैंसर हो गया तो मैंने उसे दुनिया के बहादुर लोगों की कहानियां सुनाई जिसमें स्टीव जाॅब्स की कहानी भी थी जिसने अपने कैंसर वाले काटे गए पैर के घाव में ही ज्ञान का प्रकाश देखा और अपने दर्दों को स्वीकार किया। याद रखिए, सफलता जीवन के दर्द और दु:खों को स्वीकार करने से आती है। स्वीकार्यता में जीने का अर्थ है, ईश्वर के हुक्म में जीना है।

डाॅ. गुरमीत नारंग

ये हैं सफलता पाने के सूत्र

रियल सक्सेस पाने के पांंच सूत्र है। अपनी तुलना दूसरों से नहीं खुद से करें। सफलता अपनी आंतरिक ताकत से ही हासिल की जा सकती है। निडर होकर सफल हो सकते हैं। अपन घावों में ज्ञान का प्रकाश देखें और जीवन में ज्ञान को बढ़ाइए, अच्छी सेहत बनाइए और सबके भले की कामना कीजिए ।

असफलता के बग़ैर सफलता का स्वाद नहीं मिलता

सन् 1519 में स्पेन के खोजी नाविक हरनेंडो कोर्टेज़ ने मेक्सिको के समुद्र किनारे बसे वेराक्रूज़ शहर पर हमला किया। जब उसके साथी अपनी नावों से उतर कर वीरक्रूज़ में क़ब्ज़ा करने के लिए लड़ने लगे तो उसने अपने एक साथी को भेजकर सारी नावों में आग लगवा दी। तब सैनिकों के पास एक ही रास्था था जीत या मौत। उसके सैनिक पूरी क्षमता से लड़कर जीते। इसी तरह अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन 9000 से अधिक शॉट्स मिस किए, तीन सौ मैच हारे, 26 बार उन्हें मैच जीतने वाले शॉट करने के लिए उन पर भरोसा किया था लेकिन हर बार चूक गए। लेकिन वे अथक पूरी ताकत से खेलते रहे और दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी बन गए। सीख यही है कि असफलता के बग़ैर सफलता का स्वाद नहीं मिलता। जीवन भी खेल है। इसे अपनी पूरी क्षमता से खेलिए। जीवन में वास्तविक सफलता जीवन में सरलता को अपनाने से आती है। संघर्षों से डरे बग़ैर जूझने से आती है । जीवन कुछ अर्थ लिए, कुछ मक़सद लिए निर्मित हो तभी वो वास्तविक सफलता को छूता है।

खबरें और भी हैं...