सुपर कॉरिडोर को धार रोड से जोड़ेगी नई लिंक रोड

Indore News - सुपर कॉरिडार को धार रोड से जोड़ने के लिए नई सड़क जल्द बनेगी। सुपर कॉरिडोर एयरपोर्ट रोड पर जहां खत्म होता है, वहां से...

Mar 26, 2019, 04:00 AM IST
सुपर कॉरिडार को धार रोड से जोड़ने के लिए नई सड़क जल्द बनेगी। सुपर कॉरिडोर एयरपोर्ट रोड पर जहां खत्म होता है, वहां से सीधे 75 मीटर यह चौड़ी सड़क शुरू होगी, जो करीब दो किमी बाद नावदा पंथ के पास धार रोड से जुड़ेगी। इसी रोड के कारण एयरपोर्ट रोड पर शहर का सबसे बड़ा चौराहा बन जाएगा। पास ही मेट्रो ट्रेन का पहला स्टेशन बनेगा। इसकी डिजाइन तैयार हो चुकी है।

नई रोड के लिए प्रदेश सरकार ने आईडीए को 236 एकड़ जमीन आवंटित की है। यह जमीन उसे टीसीएस ‌और इन्फोसिस को जमीन आवंटित करने के एवज में दी गई है। इसकी मंजूरी कैबिनेट और नगरीय प्रशासन विभाग दे चुका है। अब केवल प्रशासन को यह जमीन आईडीए के नाम करते हुए कब्जा सौंपना है। कब्जा मिलते ही काम शुरू हो जाएगा, क्योंकि इसके लिए प्राधिकरण पहले ही टेंडर कर चुका है। यह रोड बनने के बाद यह तिराहा चौराहे का रूप ले लेगा, जिसमें एक ओर एयरपोर्ट जाने का रास्ता होगा। दूसरा धार रोड की ओर लिंक होगी। तीसरा रास्ता देपालपुर की तरफ और चाैथाा सुपर कॉरिडोर होते हुए इंदौर शहर की तरफ होगा। इससे फायदा यह होगा कि अहमदाबाद तरफ जाने वाले भारी वाहन सीधे इसी चौराहे से लिंक हो रही धार रोड से होकर चले जाएंगे।

शहर का सबसे बड़ा चौराहा भी यहीं होगा विकसित, पास में बनेगा मेट्रो ट्रेन का स्टेशन

मेट्रो स्टेशन

एयरपोर्ट रोड

सुपर कॉरिडोर

कॉरिडोर के लिए अलग से बिजली ग्रिड बनाने के लिए आईडीए ने दी है 15 एकड़ जमीन

सुपर कॉरिडोर पर बिजली व्यवस्था के लिए बिजली कंपनी को आईडीए ने 236 में से 15 एकड़ जमीन दे दी है। यह जमीन प्रशासन पहले ही आईडीए को दे चुका था। यहां बिजली कंपनी पूरा सिस्टम तैयार करेगी।

मेट्रो स्टेशन के लिए चिह्नित हो चुकी है जमीन

सुपर कॉरिडोर के मुहाने पर जहां नई रोड प्रस्तावित है, वहीं एक तरफ मेट्रो ट्रेन का स्टेशन भी बनेगा। इसके लिए जमीन चिह्नित की जा चुकी है। इस तरह यह शहर के पहले चौराहे के तौर पर विकसित होगा, क्योंकि एयरपोर्ट से बाहर आते ही यात्रियों को शहर मंे आने के लिए यही पहला चौराहा मिलेगा।

धार रोड

प्रस्तावित बिजली

देपालपुर की ओर

नावदा पंथ

2 किमी. लंबी सड़क की चौड़ाई 75 मीटर रहेगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना