10 देशों में 200 से ज्यादा संपत्तियों के मालिक

Indore News - चैं पियंस लीग के फाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम टॉटेनहम हॉट्सपर के मालिकाना हक जोसेफ लुइस के एनिक ग्रुप के पास...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:01 AM IST
Rau News - mp news owners of over 200 properties in 10 countries
चैं पियंस लीग के फाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम टॉटेनहम हॉट्सपर के मालिकाना हक जोसेफ लुइस के एनिक ग्रुप के पास हैं। लुइस टेविस्टॉक ग्रुप के मालिक हैं, जिसके जरिए 10 देशों में उनकी 200 से ज्यादा संपत्तियां हैं। इसी कंपनी के जरिए वे यूके की सबसे प्रसिद्ध पब चेन “मिशेल्स एंड बटलर्स’ चलाते हैं। लुइस का जन्म भी लंदन के एक पब में ही हुआ था। उनका परिवार कैटरिंग के व्यवसाय में था। 15 वर्ष की उम्र में जोसेफ ने पढ़ाई छोड़ दी और परिवार की मदद के लिए बिजनेस में हाथ बंटाने लगे। लेकिन माली हालात अच्छे न होने के चलते वर्ष 1979 उन्होंने इस व्यवसाय को बेचकर करंसी ट्रेडिंग में हाथ आजमाया। मौजूदा वक्त में वे यूके के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार होते हैं। वे फ्लोरिडा में हर वर्ष मार्च महीने में टेविस्टॉक कप गोल्फ टूर्नामेंट का आयोजन कराते हैं, यहां से आने वाले कई करोड़ रुपए चैरिटी के तौर पर दान किए जाते हैं। इस टूर्नामेंट में उनके चार में से तीन स्पोर्ट्स क्लब हिस्सा लेते हैं। लुइस ने बहामास में अल्बानी नाम से एक गोल्फ कम्यूनिटी भी बनाई है। अमेरिका के प्रसिद्ध गोल्फर टाइगर वुड्स और दक्षिण अफ्रीकी गोल्फर एर्नी एल्स भी इसमें हिस्सेदार हैं। बुल्गारिया में यह एक बेहद ही लग्जरी रिसॉर्ट है, जिसे तैयार करने में 631 करोड़ रुपए खर्च किए गए।

 लेक नोना सिटी

‌902 करोड़

लुइस के बेशकीमती संपत्तियों में ऑरलेंडो में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लगी लेक नोना कम्यूनिटी शामिल है। यह संपत्ति 7000 एकड़ में फैली हुई है। यहां रिहायशी क्षेत्र के अलावा रिसर्च और शैक्षणिक सुविधाओं के लिए विशेष तौर पर जगह उपलब्ध कराई गई है। बच्चों और बुजुर्गों के लिए यहां अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से लबरेज अस्पताल और टाउन सेंटर बनाए गए हैं।

 निवेश कंपनी

लुइस ने 10 सितंबर वर्ष 2007 में 7765 करोड़ रुपए में “बियर स्टर्न्स’ नाम की इनवेस्टिंग कंपनी के 7 फीसदी शेयर खरीदे। यह पूरा सौदा नगदी में हुआ था। इसके ठीक तीन महीने बाद 10 दिसंबर को ही उन्होंने अपनी शेयर होल्डिंग बढ़ाकर 9.4 फीसदी कर ली। इसके लिए उन्हें लगभग 964 करोड़ रुपए अलग से देने पड़े। उनके पास कंपनी के 1.1 करोड़ शेयर थे, जिसकी औसत कीमत 107 डॉलर थी। बाद में जेपी मॉर्गन ने इस निवेश कंपनी को प्रति शेयर 10 डॉलर के हिसाब से खरीद लिया। इस सौदे के चलते लुइस को 104 अरब रुपए का नुकसान उठाना पड़ा।

 आर्ट कलेक्शन

लुइस जितना खेलों के प्रति समर्पित हैं, उतना ही रुझान वे कला के प्रति भी रखते हैं। उनके पास संग्रहणीय कलाकृतियों की कीमत करीब 7024 करोड़ रुपए है। इसमें पिकासो, मत्सी और हेनरी मूरे जैसे नामचीन कलाकारों की कृतियां शामिल हैं।

पहली ऐसी सुपरयाट के मालिक जिसमें इनडोर टेनिस कोर्ट बना हुअा है

‌1055 करोड़

कीमत है लुइस के पास मौजूद सुपरयाट “एवीवा’ की। उनके पास कई याट हैं, लेकिन सभी का नाम एवीवा है। वे इनका इस्तेमाल निजी ऑफिस की तरह करते हैं। हालिया याट उन्होंने 2017 में खरीदी थी। 98 मीटर लंबी इस याट में आर्ट एग्जीबिशन भी लगाई गई है, जो अलग-अलग शहरों में जाती है। इससे पहले वर्ष 2007 में भी उन्होंने एक याट खरीदी थी। इसके अलावा लुइस के पास कई विमान भी हैं। वे ज्यादातर एम्ब्रेअर लेगेसी600 जेट का इस्तेमाल करते हैं। इस विमान में 12 यात्रियों के लिए केबिन बने हुए हैं। इसकी कीमत 210 करोड़ रुपए है।

Joseph C. Lewis

DOB : 5 February 1937

 निजी जिंदगी

लुइस की दो शादियां हो चुकी हैं। उनकी पहली प|ी इस्टर ब्राउन से उनके दो बच्चे हैं। उनकी बड़ी बेटी विविएना उनकी कंपनी में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की हैंसियत से जुड़ी हुई हैं। उनके भी दो तलाक हो चुके हैं। लुइस फिलहाल जेन के साथ शादीशुदा जिंदगी बिता रहे हैं।

Net Worth

359

अरब

Rau News - mp news owners of over 200 properties in 10 countries
X
Rau News - mp news owners of over 200 properties in 10 countries
Rau News - mp news owners of over 200 properties in 10 countries
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना