विज्ञापन

100 साल पहले महारानी चंद्रवती ने बनवाया था सत्यनारायण मंदिर

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:05 AM IST

Indore News - डीबी स्टार

Indore News - mp news saturnarayan temple was built by maharani chandravati 100 years ago
  • comment
डीबी स्टार
शहर के मध्य आड़ा बाजार में पंढरीनाथ थाने के पास भगवान सत्यनारायण का मंदिर है। 1913 में इसका निर्माण होलकर राजवंश ने कराया था। 4 दिसंबर 1913 को महारानी चंद्रावती ने मंदिर में भगवान सत्यनारायण की मूर्ति की स्थापना की थी। इतिहासकार विनोद फड़के ने बताया, यहां गर्भगृह में सत्यनारायण स्वरूप भगवान विष्णु की प्रतिमा है। दांई तरफ भूदेवी (धरती माता) और बांई तरफ लक्ष्मीजी की मूर्ति है। मंदिर में पूजा-पाठ का जिम्मा विलास भालचंद्र सूबेदार संभाल रहे हैं। वे चौथे प्रमुख पुजारी हैं। इनके पहले एक ही परिवार की तीन पीढ़ियों ने यहां पूजा-अर्चना की है। शंकरराव पाठक, त्र्यंबकराव पाठक और गोविंदराव पाठक यहां के पुजारी रह चुके हैं। वर्तमान में मंदिर का संचालन खासगी ट्रस्ट (देवी अहिल्याबाई होलकर चेरिटेबल) द्वारा किया जा रहा है।

हर पूर्णिमा महापूजन

प्रत्येक माह की पूर्णिमा को यहां भगवान सत्यनारायण का महापूजन होता है। स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने पर 2013 में मंदिर परिसर में भव्य आयोजन हुआ था। इसके तहत पूरा दिन भजन, पूजन, कीर्तन हुए। मुख्य उत्सव में संत-महात्माओं का सम्मान किया गया था। अण्णा महाराज के सान्निध्य में शहर की धर्मप्रेमी जनता शोभायात्रा में शामिल हुई थी। यह जुलूस मंदिर से शुरू होकर राजबाड़ा होते हुए मंदिर लौटा था।

मजबूती और चमक कायम

बीच बाजार में होने के बाद भी मंदिर परिसर का वातावरण बेहद शांत है। यहां सालों पुराने अशोक, आंवला और केले के पेड़ लहलहा रहे हैं। सौ साल बाद भी मंदिर का वैभव आज भी कायम है। दरवाजों, खिड़कियों और फर्श आज भी वही चमक, मजबूती है।

आंवला नवमी पर पूजन

हर साल आंवला नवमी पर महिलाएं यहां पूजन करने आती हैं। इस दिन आंवला के पेड़ के साथ ही भगवान विष्णु की विशेष पूजा होती है। मंदिर में हर अमावस्या और पूर्णिमा को कथा होती है। दीपावली पर मंदिर में विशेष शृंगार किया जाता है।

X
Indore News - mp news saturnarayan temple was built by maharani chandravati 100 years ago
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन