काम,व्यायाम में रहें व्यस्त तो छूटेंगी बुरी आदतें

Indore News -  मेरी शादी पिछले वर्ष हुई। शादी के बाद पता चला कि मेरी प|ी तंबाकू खाती है। मुझे उसकी यह आदत पसंद नहीं। मुझे क्या...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:45 AM IST
Indore News - mp news stay in work exercise will be busy bad habits
 मेरी शादी पिछले वर्ष हुई। शादी के बाद पता चला कि मेरी प|ी तंबाकू खाती है। मुझे उसकी यह आदत पसंद नहीं। मुझे क्या करना चाहिए?

- गोयल कुमार, भोपाल

 इस समस्या का एक ही इलाज है कि आपकी प|ी तंबाकू का सेवन बंद कर दे। यह न सिर्फ आपकी पसंद-नापसंद की बात है, बल्कि उसके स्वास्थ्य के लिए भी हितकर रहेगा। ऐसी आदतों को छोड़ना एक सेल्फ कमिटमेंट है। इसमें आपको उसकी मदद करनी चाहिए। उसे बताएं कि तंबाकू खाने से कई बीमारियां होती हैं। कैंसर, हार्ट डिसीज और स्ट्रोक तक की समस्या। आप उससे कहें कि तंबाकू छोड़नेे की कोई नियत तिथि का चयन करे। कुछ समय बाद की तारीख पर विचार करें, ताकि उसे आदत छोड़ने का समय मिल सके। आप यह ध्यान दें कि वह किन लोगों की सोहबत में तंबाकू खाती है। उन लोगों को भी समझाएं कि उसकी आदत छुड़वाने में मदद करें। उसे तंबाकू से जुड़े सभी आइटम्स फेंकने की सलाह दें। अपने किचन में च्युइंगम, चॉकलेट्स, फ्रूट्स रखें ताकि वह तंबाकू के बजाय इन चीजों को खाती रहे। उसे काम और एक्सरसाइज में बिजी रखें, ताकि उसका दिमाग तंबाकू से अलग हटे। उसे बताएं कि तंबाकू छोड़ने से न केवल उसके दांत चमकेंगे, कपड़े साफ दिखेंगे, बल्कि उसके मुंह से बदबू भी नहीं आएगी। इसके बाद अन्य खानों का वह टेस्ट अच्छे से महसूस कर पाएगी। आपका समर्थन उसके लिए महत्वपूर्ण है। हो सकता है वह तंबाकू खाना छोड़ दे।

 मेरी प|ी की उम्र 26 वर्ष है, लेकिन उसका आईक्यू लेवल किसी 13-14 साल के बच्चे की तरह है। मुझे उसके साथ वाइफ जैसी फीलिंग नहीं आती है। मुझे क्या करना चाहिए?

- रोमेश डी, इंदौर

 सबसे पहले आपको किसी प्रोफेशनल साइकोलॉजिस्ट से प|ी का आईक्यू लेवल चेक करवाना चाहिए। यह समस्या आपके अकेले की नहीं है। आप दोनों परिवार साथ बैठकर इसका हल खोजें। आप इन बिंदुओं पर विचार करें। कई जीनियस लोग डेली लाइफ में बहुत कुछ नहीं कर पाते हैं, जबकि कम आईक्यू वाले किसी व्यक्ति में कॉमन सेंस ज्यादा होता है। क्या आपकी प|ी के साथ भी ऐसा है? आप यह जानें कि आपकी प|ी भावुक महिला तो नहीं है। यदि यह इमोशनल, मेडिकल या हार्मोनल प्रॉब्लम होगी तो ठीक हो सकती है। यदि उनकी मानसिक मंदता संदिग्ध है तो तुरंत उसके लक्षण जानने के लिए टेस्ट करवाएं। लगातार उसे बदलने के लिए न कहें। यदि वह इसके लिए असमर्थ होगी तो आप दोनों ही एग्रेसिव होंगे। यह जेनेटिक समस्या भी होती है। हो सकता है भविष्य में आपके बेबी के साथ भी ऐसा हो। कई कपल्स ऐसे होते हैं, जिनका आईक्यू लेवल 30 पाइंट्स है, लेकिन वह बाहर अच्छे से काम कर रहे हैं। कई लोग जिनका आईक्यू अधिक होता है, उन्हें भी इमोशनल सपोर्ट की जरूरत होती है। आप काउंसलिंग भी लें, जिससे जान पाएंगे कि आपको आगे क्या करना है।

X
Indore News - mp news stay in work exercise will be busy bad habits
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना