--Advertisement--

आज से शिक्षा और नौकरियों में डेढ़ करोड़ लोगों को लाभ

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:16 AM IST

Indore News - दिव्य भास्कर नेटवर्क | गांधीनगर गुजरात में सोमवार 14 जनवरी से सामान्य वर्ग को शिक्षा और नौकरियों में 10% आरक्षण...

Indore News - mp news today 15 million people benefit from education and jobs
दिव्य भास्कर नेटवर्क | गांधीनगर

गुजरात में सोमवार 14 जनवरी से सामान्य वर्ग को शिक्षा और नौकरियों में 10% आरक्षण मिलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए गुजरात सरकार ने केंद्र द्वारा घोषित 10% आरक्षण की योजना का आधार लिया है। केंद्र द्वारा पारित सवर्ण आरक्षण को लागू करने वाला गुजरात देश का पहला राज्य बन जाएगा। हालांकि, पाटीदारों के आरक्षण आंदोलन के दबाव में पेश किए गए आर्थिक आधार पर आरक्षण का फॉर्मूला कानूनी पेंच में उलझ गया है। ये 10% आरक्षण एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के लिए पहले से लागू 49 फीसदी आरक्षण से अलग है। इसलिए मौजूदा वर्ग के आरक्षण हितों पर कोई असर नहीं होगा। इधर मप्र में विधेयक के अध्ययन के बाद ही निर्णय लिया जाएगा।

गुजरात सामान्य वर्ग को 10% आरक्षण देने वाला पहला राज्य

बिल को चुनौती नहीं मिल सकती : महाजन

इंदौर में रविवार को एक कार्यकम में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि हमने यह बिल इतनी मजबूती से पास करवाया कि कोई भी इसे कोर्ट में चुनौती नहीं दे सकता।

दाखिले-नौकरी में आरक्षण का सीधा फायदा

गुजरात में अनुदान प्राप्त किसी भी सरकारी-अर्ध सरकारी संस्थाओं में दाखिले के लिए 10% आरक्षण मिलेगा। इन संस्थाओं में यूनिवर्सिटी, कॉलेज, विविध बोर्ड, निगम शामिल हैं। सरकार द्वारा की जाने वाली सीधी भर्ती में भी सामान्य वर्ग के 10% लोगों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। 14 जनवरी तक जिन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है, उन भर्तियों पर ये आरक्षण लागू नहीं होगा।

गुजरात पीएससी की 80 परीक्षाओं में कोटे का फायदा नहीं

जीपीएससी द्वारा 14 जनवरी तक विविध सरकारी महकमों में भर्ती के क्रम में 80 प्रकार की भर्ती की परीक्षा ली जा चुकी है। इन में बैठे परीक्षार्थियों को आरक्षण का फायदा नहीं होगा।

इन्हें मिलेगा आरक्षण का लाभ




X
Indore News - mp news today 15 million people benefit from education and jobs
Astrology

Recommended

Click to listen..