--Advertisement--

प्रधानमंत्री के इंदौर दौरे को लेकर पुलिस प्रशासन ने की रिहर्सल, 14 को आएंगे नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री के आने और जाने के समय कुल 20 मिनट के लिए इंदौर नो फ्लाइंग जोन होगा

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 01:35 PM IST
Narendra Modi will come to Indore on September 14

इंदौर. दाऊदी बोहरा समाज के 53वें धर्मगुरु सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन मौला बुधवार से सैफी नगर मसजिद में 9 दिनी वाअज़ फरमाएंगे। वाअज़ सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक होगी। नौ दिनी वाअज में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 14 सितंबर को इंदौर आएंगे। मोदी की इंदौर यात्रा को लेकर बुधवार को पुलिस प्रशासन ने रिहर्सल की। इस दौरान एयरपोर्ट से लेकर सैफी नगर मस्जिद तक पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। बोहरा समाज के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब किसी वाअज़ में कोई प्रधानमंत्री शामिल होंगे और उनके संबोधन के लिए वाअज़ रोकी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को इंदौर आएंगे। वे बोहरा समाज के 53वें धर्मगुरु की वाअज में शामिल होंगे। मोदी के लिए 3500 जवानों की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जर्मन तकनीक के 125 से ज्यादा कैमरों से निगरानी होगी। इन कैमरों की मदद से लोगों के नाखून तक देख सकेंगे। प्रधानमंत्री के आने और जाने के समय कुल 20 मिनट के लिए इंदौर नो फ्लाइंग जोन होगा। मोदी कार्यक्रम स्थल सैफी मसजिद पर 30 मिनट रुकेंगे।

दिव्यांग, बुजुर्ग और विशिष्ट लोगों को खुद दीदार देने आएंगे मौला

दुनिया में पहली बार मोहर्रम की वाअज़ के लिए इतना बड़ा राहत ब्लॉक इंदौर में बनाया गया है। सैफी नगर मसजिद के पास ही हकीमी गार्डन में रोजाना चार हजार दिव्यांग, बुजुर्ग और विशिष्ट लोग मौला की वाअज़ सुनेंगे। 600 लोग यहां की व्यवस्था में रहेंगे। हर दिन वाअज़ के बाद सैयदना इन्हें दीदार देने यहां आएंगे। ये जमीन पर नहीं बैठ सकते, इसलिए कुर्सियां लगाई गई हैं और खाने की व्यवस्था के लिए विशेष स्टैंड मंगवाए गए हैं।


सफाई के लिए 800 सदस्यों की नजाफत कमेटी
शहर में स्वच्छता बनी रहे, इसके लिए नजाफत कमेटी बनाई गई, जिसमें 800 लोग हैं। ये चप्पे-चप्पे पर खड़े हैं, ताकि वाअज़ के दौरान देश के सबसे स्वच्छ शहर में एक भी जगह कचरा न दिखाई दे।


सैफी एम्बुलेंस और 500 डॉक्टर्स
शहर का हर वो हिस्सा जहां वाअज़ रिले की जाएगी या बोहरा समाज के 8-10 घर भी हैं, वहां सैफी एम्बुलेंस खड़ी की गई है। शहर के 500 डॉक्टर्स मेडिकल इमरजेंसी के लिए उपलब्ध रहेंगे।


आईटीएस कार्ड वेरिफिकेशन
हरेक शख्स जो वाअज़ सुनने आया है, उसे शहर में जगह-जगह लगे काउंटर्स पर आईटीएस वेरिफिकेशन कराना जरूरी है। इसमें नाम, देश, शहर, पता और शिक्षा के साथ ब्लड ग्रुप की जानकारी भी है।

01 घंटा 35 मिनट रुकेंगे पीएम
11.00 : एयरपोर्ट पर आगमन
11.30 : कार्यक्रम स्थल आगमन
12.00 : कार्यक्रम स्थल से रवानगी
12.30 : एयरपोर्ट पर आगमन
12.35 : दिल्ली के लिए रवाना

X
Narendra Modi will come to Indore on September 14
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..