पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Negligence: Half incomplete Patchwork Of Pits Of Indore Ichhapur Highway In The Name Of Repair

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मरम्मत के नाम पर इंदौर-इच्छापुर हाईवे के गड्‌ढों का हो रहा आधा अधूरा पैचवर्क

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाईवे पर मरम्मत के काम में ठेकेदार कर रहे लापरवाही, अफसर नहीं दे रहे ध्यान
  • एमपीआरडीसी द्वारा करीब 18 करोड़ रुपए की लागत से इंदौर से देशगांव तक सड़क की मरम्मत का काम एसआर कंस्ट्रक्शन नोएडा को दिया गया है

इंदौर/सनावद. इंदौर-इच्छापुर हाईवे पर मरम्मत का काम किया जा रहा है। इसमें ठेकेदार लापरवाही करते हुए कई गड्‌ढों को भर रहे हैं तो कुछ को छोड़ रहे हैं। जो मार्ग को मरम्मत किया है। वहां से भी डामर उखड़ रहा है। मरम्मत के नाम पर हाईवे के आधे अधूरे गड्‌ढों पर ही पैचवर्क किया जा रहा है। हाईवे पर मरम्मत का कार्य गुणवत्ताविहीन होने से दुर्घटनाओं की आशंका अधिक बढ़ गई है। वहीं अफसरों द्वारा इस काम का निरीक्षण भी नहीं किया जा रहा है। इस पर लोगों ने एमपीआरडीसी से मरम्मत के काम को गुणवत्तापूर्ण कराने की मांग की है।

एमपीआरडीसी द्वारा करीब 18 करोड़ रुपए की लागत से इंदौर से देशगांव तक सड़क की मरम्मत का काम एसआर कंस्ट्रक्शन नोएडा को दिया गया है। निर्माण कार्य में लापरवाही के बाद भी विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। मरम्मत के बाद भी हाईवे पर बड़े-बड़े गड्‌ढे नजर आ रहे हैं। हाईवे के गड्‌ढों को आधा अधूरा भरा जा रहा है। कई जगह गड्‌ढों को भरने के बाद डामर की दबाई नहीं करने से टीले उभरे हुए हैं। कुछ गड्‌ढों को जस से तस छोड़ा जा रहा है। हाईवे की मरम्मत करने वाली एजेंसी मरम्मत के दौरान गिट्टी के ढेर छोड़ती जा रही है। इस कारण पूरी मरम्मत प्रक्रिया को लोग घटिया निर्माण के कारण उखड़ना समझ रहे हैं। 

निर्माण कंपनी द्वारा गड्‌ढों को भरने का काम अंधेरे में किया जा रहा है। इससे वह गड्‌ढे आधे अधूरे भर रहे हैं। विधायक सचिन बिरला ने भी हाईवे की दुर्दशा के कारण लगातार हो रही दुर्घटनाओं और लंबे चक्काजाम का मामला विधानसभा में उठाया था। तब प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने हाईवे की मरम्मत के लिए राशि जारी की लेकिन हाईवे की मरम्मत कर रही एजेंसी मरम्मत के काम को गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा नहीं कर रही है।

हाईवे पर हो रहे मरम्मत के काम की जांच विभागीय अफसर नहीं कर रहे हैं। इसके कारण काम में गुणवत्ता नहीं दिखाई दे रही है। वहीं शासन द्वारा दी जा रही राशि को बर्बाद किया जा रहा है। अगर इस राशि से मरम्मत का काम सही तरीके से किया जाए तो लोगों को सफर में सुविधा मिलेगी। लोगों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से मांग की है कि राजमार्ग के गुणवत्ताविहीन मरम्मत की ओर ध्यान देकर जनहित में गुणवत्तापूर्ण मरम्मत कराई जाए। ताकि राजमार्ग पर दुर्घटनाओं में यात्रियों को असमय कालग्रस्त होने से बचाया जा सके।

अभी हाल ही में कमलनाथ सरकार ने बड़वाह और सनावद के रहवासी क्षेत्र से गुजर रहे हाईवे के चौड़ीकरण के लिए लगभग 18 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। नागरिकों ने शासन-प्रशासन से मांग की है कि राजमार्ग के उन्नयन का कार्य जल्द शुरू किया जाए ताकि लोगों को सुविधा मिल सके।
 
 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें