पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Nothing More Than Constitution, But Religion Is Above Law: Mishra

संविधान से बढ़कर कुछ नहीं, पर धर्म कानून से भी ऊपर : पूर्व सीजेआई

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • दीपक मिश्रा बोले- धर्म का मतलब पाठ-पूजा नहीं, बल्कि कर्तव्य से है

इंदौर. देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने कहा कि हम हिंदुस्तानियों के लिए संविधान से बढ़कर कुछ नहीं है। वहीं, धर्म हमारे कानून से भी ऊपर धर्म है। धर्म का मतलब पाठ-पूजा नहीं, बल्कि कर्तव्य से है। कर्तव्यों से ही समाज को बदला जा सकता है। वकालत कर रहे युवाओं को हमारे प्राचीन ग्रंथों का भी अध्ययन करना चाहिए। आज के संविधान के साथ-साथ ग्रंथों से भी काफी कुछ सीखा जा सकता है, जो आपको बेहतर वकील बनने में मदद करेगा। पूर्व सीजेआई मिश्रा ने यह बात अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद के दो दिनी सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में शनिवार काे कही। उन्हाेंने कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए हर व्यक्ति को अपनी जवाबदारी समझना होगी।

विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष वीएस कोकजे ने कहा कि कानून बनाने से देश में अनुशासन नहीं आता, बल्कि अपने कर्तव्यों का भान होने से देश सुधरता है। कार्यक्रम में पूर्व महाधिवक्ता पुरुषेंद्र कौरव, पुष्यमित्र भार्गव, कमल तिवारी, सुुदर्शन जोशी सहित कई वक्ता मौजूद थे।
 

धारा 370, महाभियोग और लंबित प्रकरणों पर कुछ नहीं कहा  : कार्यक्रम समाप्त होने के बाद पूर्व सीजेआई मिश्रा पत्रकार वार्ता के लिए आए। उनसे पूछा कि लोक अदालतों के बाद भी हाई कोर्ट अाैर जिला कोर्ट में प्रकरणों की संख्या घटने के बजाय बढ़ती ही जा रही है। इसका क्या कारण है? उन्होंने इस पर कोई जवाब नहीं दिया। वे बोले- मैं जिस कार्यक्रम के लिए आया हूं, केवल उसी पर ही बोलूंगा। पत्रकारों ने धारा-370 व 35 ए हटाए जाने और उन पर चीफ जस्टिस महाभियोग का प्रस्ताव लाए जाने पर भी प्रश्न किया। इस पर उन्होंने नमस्कार कर पत्रकार वार्ता समाप्त कर दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें