रंगोत्सव / रंगपंचमी पर जगह-जगह उड़ा रंग-गुलाल, फिल्मी गानों में थिरक रहे लोगों पर हुई रंगों की बरसात



People celebrated rangpanchmi in alirajpur mp
X
People celebrated rangpanchmi in alirajpur mp

  • विभिन्न समाजों ने निकाली रंगारंग गेर, बाइकर्स गैंग ने मचाई शहरभर में धूम

Dainik Bhaskar

Mar 25, 2019, 05:57 PM IST

आलीराजपुर. शहर में रंग पंचमी का पर्व सोमवार को उत्साह के साथ मनाया गया। युवाओं ने जमकर रंग गुलाल उड़ाया। वहीं विभिन्न समाजजनों ने भी अलग-अलग एकत्रित होकर एक-दूसरे को गुलाल और रंग लगाकर गेर निकाली। पिछले कुछ वर्षों से लोग पानी बचाने को लेकर गंभीर हो गए हैं। इसी के चलते अधिकांश लोगों ने सूखे रंग गुलाल से पंचमी पर होली खेली और जमकर गुलाल उड़ाया।

 

लोगों ने सूखे रंग तो एक-दूसरे को खूब लगाए, लेकिन तिलक लगाना भी नहीं भूले। युवाओं की टोलियां दिनभर गुलाल उड़ाती नजर आईं। वहीं शहर के मंदिरों में फाग उत्सव मनाया गया, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस वाहन दिनभर शहर में पेट्रोलिंग करते रहे। शहर के विभिन्न चौराहों व प्रमुख स्थानों पर पुलिस पाइंट बनाएं गए थे, जहां पुलिसकर्मी मुस्तैदी से ड्यूटी करते नजर आए। 

 

ह

 

महिलाओं पर खूब छाई रंगों की मस्ती : रंगों की मस्ती खासतौर पर महिलाओं व युवतियों पर खूब चढ़ी। पुरुषों से पहले सुबह महिलाएं घर के बाहर निकल आईं और जमकर रंग खेला। हाट गली, पोस्ट ऑफिस चौराहा, रामदेव मंदिर चौराहा, चारभुजा कॉलोनी, सहयोग कॉलोनी, हरि अर्जुन कॉलोनी, असाडपुरा, वीटी रोड, रणछोड़ राय मार्ग आदि क्षेत्रों में पुरुषों से अधिक महिलाएं पंचमी खेलते हुए दिखीं। जिन्होंने रंग नहीं खेला वे भी बालकनी में से होली खेलते लोगों को देखकर मुस्कराती रहीं। 

 

बच्चों की पिचकारी ने भिगोया : होली में बड़ों ने पानी के दुरुपयोग से दूरी बनाई, लेकिन बच्चे तो ठहरे बच्चे। उनकी पिचकारी ने सभी को भिगो दिया। वे पहली मंजिल पर अपनी पिचकारी के साथ दुबककर बैठे थे, जैसे ही कोई सड़क से गुजरा उस पर निशाना साधकर दे मारी पानी की धार और फिर चिल्लाकर बोले ‘बुरा न मानो होली है’।


जगह-जगह लगे थे म्यूजिक सिस्टम : शहर में जगह-जगह छोटे म्यूजिक सिस्टम लगाए गए थे। युवा, बच्चे सभी ‘रंग बरसे’, ‘लेट्स प्ले होली’ और ‘आज न छोड़ेंगे’ जैसे होली आधारित गीतों पर थिरकते दिखे। लोग मौज मस्ती के बीच गले को तर कर देने वाले ठंडे पदार्थ का मजा लेना भी नहीं भूले।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना