मंडे पॉजिटिव / शहर में 16 फ्लायओवर का प्रस्ताव, ट्रैफिक सुधार के लिए भोपाल में होगी हाईलेवल मीटिंग, आईआईएम-आईआईटी ढूंढेंगे समाधान

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 07:40 AM IST



Proposed 16 flyovers in the city
Proposed 16 flyovers in the city
X
Proposed 16 flyovers in the city
Proposed 16 flyovers in the city

  • इंदौर की सबसे बड़ी समस्या पर सबसे बड़ी पहल
  • भास्कर के बुलावे पर जुटे शहर से जुड़े 3 मंत्री, विधायक, संभागायुक्त, एडीजी, निगमायुक्त; लिए 5 अहम फैसले

इंदौर . शहर की सबसे बड़ी समस्या बने ट्रैफिक को सुधारने की भास्कर की पहल पर रविवार को शहर से जुड़े तीनों मंत्री व आला अफसर जुटे और दो घंटे से अधिक मंथन कर पांच बड़े फैसले लिए।

 

भास्कर कार्यालय में हुई इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने शहर के ट्रैफिक को लेकर आईआईएम व आईआईटी से स्टडी करवाने का ऐलान किया और कहा कि इसको लेकर अगले महीने भोपाल में हाईलेवल बैठक की जाएगी। बैठक में शहर में 16 नए फ्लायओवर बनाने, ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम सुधारने, नए लेफ्ट टर्न और मल्टीलेवल पार्किंग बनाने के साथ ट्रैफिक इंजीनियरिंग, इन्फोर्समेंट और एजुकेशन पर काम करने का निर्णय हुआ। 

 

1. 16 नए फ्लायओवर तीन मंत्री कराएंगे मंजूर  : रिंग रोड, बायपास, बीआरटीएस सहित शहर में 16 नए फ्लायओवर का प्रस्ताव। तीनों मंत्री राज्य सरकार से मंजूर करवाएंगे प्रस्ताव। जरूरत पड़ी तो केंद्र सरकार के सेंट्रल रोड फंड (सीआरएफ) या निजी एजेंसियों से लेंगे पैसा। 

 

2. आईआईएम और आईआईटी से स्टडी : ट्रैफिक को लेकर संभागायुक्त राघवेंद्र सिंह के प्रस्ताव पर प्रशासन आईआईएम और आईआईटी से विस्तृत स्टडी करवाएगा। रिपोर्ट तीन हिस्सों में बनेगी। एक शॉर्ट टर्म, दूसरी मीडियम और तीसरी में लॉन्ग टर्म योजनाएं होंगी।

 

3. फ्लायओवर के लिए गडकरी से मिलेंगे मंत्री : शहर में नए फ्लायओवर, नई सड़कों के लिए केंद्रीय मदद की दरकार। पीडब्ल्यूडी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा 16 जनवरी को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर शहर के फ्लायओवर, सड़कों के लिए करेंगे फंड की मांग।  
 

4. आधा दर्जन मंत्रियों के साथ अगले माह बैठक : भास्कर की पहल पर पहली बार फरवरी के दूसरे हफ्ते में भोपाल में इंदौर के ट्रैफिक को लेकर हाईलेवल मीटिंग। तीनों मंत्रियों के अलावा गृह, नगरीय प्रशासन, परिवहन मंत्री व प्रमुख सचिव शामिल होंगे। बैठक में रविवार को तय हुए बिंदुओं पर मुहर लगाएंगे।

 

5. इंदौर को ट्रैफिक में भी बनाएंगे नंबर-1 : एडीजी वरुण कपूर ने कहा- स्वच्छता की तरह ट्रैफिक में नंबर वन बनाने के प्रयास होंगे। तीनों मंत्रियों का ऐलान- नए पार्किंग, सड़कों, फ्लाय ओवर के साथ ऐसी परिवहन सुविधाएं मुहैया करवाएंगे कि बाकी महानगरों की तरह शहर की भी मिसाल दी जाएगी।

COMMENT