--Advertisement--

पीयूसी जांच के बिना अब नहीं करवा सकेंगे वाहनों का बीमा, खटारा वाहन फैलाते हैं सबसे ज्यादा प्रदूषण

केंद्रीय परिवहन मंत्रालय अप्रैल 2019 से पूरे देश में पीयूसी जांच को ऑनलाइन करने का आदेश जारी कर चुका है।

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2018, 11:52 AM IST
PUC card required for insurance indore mp

इंदौर. अब पीयूसी कार्ड के बिना वाहनों का बीमा नहीं होगा। परिवहन मंत्रालय और इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी बीमा कंपनियों को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। खटारा वाहन सबसे ज्यादा प्रदूषित धुआं उगलते हैं। इस पर नियंत्रण के लिए परिवहन विभाग ने सभी वाहनों का पीयूसी टेस्ट अनिवार्य किया है। मंत्रालय के अनुसार ऐसा करने से वाहनों द्वारा होने प्रदूषण में कमी आएगी।

परिवहन मंत्रालय के अनुसार जांच में सीमा से ज्यादा प्रदूषण उत्सर्जित करने पर वाहन को पीयूसी कार्ड नहीं दिया जाता है। इस व्यवस्था के सख्ती से लागू नहीं होने के कारण इस उद्देश्य की पूर्ति नहीं हो पा रही है। इसे देखते हुए कुछ समय पूर्व गाड़ी से जुड़े हर काम के लिए परिवहन विभाग ने पीयूसी कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। अब आईआरडीए ने पहली बार वाहन के बीमा के लिए भी पीयूसी कार्ड को अनिवार्य किए जाने के निर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय अप्रैल 2019 से पूरे देश में पीयूसी जांच को ऑनलाइन करने का आदेश जारी कर चुका है।


अप्रैल 2017 तक बनाने थे 300 फिटनेस सेंटर, बने 70 ही : करीब दो साल पहले परिवहन विभाग ने एनजीटी में कहा था कि इंदौर में 300 पीयूसी सेंटर अप्रैल 2017 तक शुरू कर दिए जाएंगे, लेकिन आज तक इनकी संख्या करीब 70 ही है। यह शहर में 18 लाख वाहनों के हिसाब से बहुत कम है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि वे सेंटर की अनुमति दे रहे हैं, लेकिन इसके लिए आवेदन ही कम आ रहे हैं।

X
PUC card required for insurance indore mp
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..