26 जनवरी विशेष / देश की रक्षा में इंदौरी दम, सेना के जवानों की मशीनगन को मजबूती देती है इंदौरी स्प्रिंग

भारतीय सेना में उपयोग होने वाली स्प्रिंग इंदौर में निर्मित हुईं। भारतीय सेना में उपयोग होने वाली स्प्रिंग इंदौर में निर्मित हुईं।
पृथ्वी मिसाइल में भी इंदौर की बनी स्प्रिंग का उपयोग किया गया। पृथ्वी मिसाइल में भी इंदौर की बनी स्प्रिंग का उपयोग किया गया।
एसके स्प्रिंग मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मैनेजिंग डायरेक्टर रेखा कदम। एसके स्प्रिंग मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मैनेजिंग डायरेक्टर रेखा कदम।
X
भारतीय सेना में उपयोग होने वाली स्प्रिंग इंदौर में निर्मित हुईं।भारतीय सेना में उपयोग होने वाली स्प्रिंग इंदौर में निर्मित हुईं।
पृथ्वी मिसाइल में भी इंदौर की बनी स्प्रिंग का उपयोग किया गया।पृथ्वी मिसाइल में भी इंदौर की बनी स्प्रिंग का उपयोग किया गया।
एसके स्प्रिंग मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मैनेजिंग डायरेक्टर रेखा कदम।एसके स्प्रिंग मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मैनेजिंग डायरेक्टर रेखा कदम।

  • पृथ्वी मिसाइल के निर्माण में रेखा की फैक्टरी में निर्मित स्प्रिंग लगी, जिस पर सरकार ने उन्हें मिसाइल गर्ल का टाइटल दिया 
  • इंदौर में बहुत से ऐसे कंपोनेंट निर्माता हैं, जिनके उत्पादों काे भारतीय सेना द्वारा उपयोग किए जा रहे हथियारों में लगाया जा रहा है

दैनिक भास्कर

Jan 26, 2020, 06:28 AM IST

इंदौर. देश की रक्षा में सीमा पर तैनात भारतीय सेना के जवान जब दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देते हैं तो इसमें मध्‍यप्रदेश का इंदौरी दम भी शामिल रहता है। हम इसलिए एेसा कह रहे हैं क्याेंकि भारतीय सेना के जवानों की मशीनगन में लगने वाली विशेष प्रकार की स्प्रिंग का निर्माण इंदौर में किया जाता है। सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र के सेक्टर एफ में स्थित एसके स्प्रिंग मैन्युफैक्चरिंग कंपनी पेन में डलने वाली स्प्रिंग से लेकर रेलवे में लगने वाली भारी-भरकम स्प्रिंग तक बनाती है। सबसे खास बात ताे यह है कि इनके द्वारा बनाई गई स्प्रिंग का उपयोग मशीनगन और मिसाइल में भी किया गया है। कंपनी की मैनेजिंग डायरेक्टर रेखा कदम ने बताया कि हम विशेष प्रकार की स्प्रिंग का निर्माण करते हैं, जिसे आॅर्डनरी फैक्टरी जबलपुर को सप्लाई किया जाता है। वहां इन स्प्रिंगाें का उपयोग सेना द्वारा उपयोग की जाने वाली मशीनगन में किया जाता है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना