• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Indore
  • News
  • Indore - बीथोवन इंटरनेशनल फेस्ट में कथक करेंगी शहर की युवा नृत्यांगना शिवानी
--Advertisement--

बीथोवन इंटरनेशनल फेस्ट में कथक करेंगी शहर की युवा नृत्यांगना शिवानी

शहर की नृत्यांगना शिवानी करमरकर जर्मनी के बॉन और बर्लिन शहर में कथक की प्रस्तुतियां देंगी। बॉन में विश्वविख्यात...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 03:45 AM IST
Indore - बीथोवन इंटरनेशनल फेस्ट में कथक करेंगी शहर की युवा नृत्यांगना शिवानी
शहर की नृत्यांगना शिवानी करमरकर जर्मनी के बॉन और बर्लिन शहर में कथक की प्रस्तुतियां देंगी। बॉन में विश्वविख्यात संगीतकार बीथोवन की स्मृति में बीथोवन म्यूज़िक फेस्टिवल में 19 और 20 सितंबर को होगा। शिवानी इसी फेस्ट में पांच भारतीय कलाकारों के साथ प्रस्तुति देंगी।

कथक में लखनऊ घराने की पारंपरिक बंदिशें करेंगी प्रस्तुत

बॉन में पांच भारतीय कलाकारों बांसुरीवादक पंडित राकेश चौरसिया, कथक नृत्यांगना शिवानी करमकर और भार्गवी सरदेसाई, तबलावादक ईशान परांजपे और पखावज वादक सूचित लोहार भी प्रस्तुति देंगे। शिवानी इस इंटरनेशनल फेस्ट में प्रस्तुति देने वाली मप्र की एकमात्र नृत्यांगना है। वे पुणे में ख्यात नृत्य गुरु क्षमा भाटे से गुरु-शिष्य परंपरा के तहत कथक सीख रही हैं। सिटी भास्कर को उन्होंने बताया कि जर्मन ऑर्केस्ट्रा में पंडित सुरेश तळवलकर के शिष्य ऑस्ट्रियन ड्रमर बर्नी बर्गर को जब इस फेस्ट के आमंत्रण मिला तो उन्हें यह भी कहा गया था कि इसके साथ आप कथक को भी जोड़ें। चूंकि वे क्षमा भाटे से भी तालीम हासिल कर रहे थे लिहाजा उन्होंने इस प्रतिष्ठित फेस्ट के लिए हम दो शिष्याओं मुझे और भार्गवी सरदेसाई को चुना। मैं इस फेस्ट में कथक में पारंपरिक बंदिशें प्रस्तुत करूंगी और साथ ही नृत यानी शुद्ध कथक भी करूंगी। इसके अलावा लखनऊ घराने की बंदिशें, पखावज के टुकड़ों, परण और मेरी गुरु क्षमा भाटे से सीखी गतें भी प्रस्तुत करूंगी।

बीथोवन की जन्मस्थली देखने का मौका मिलेगा

डेली कॉलेज की स्टूडेंट रही शिवानी पिछले सात वर्षों के पुणे में रहकर क्षमा भाटे से तालीम हासिल कर रही हैं। वे कहती हैं कि इस इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर प्रस्तुति देना मेरे लिए गौरव की बात है। मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे ख्यात संगीतकार बीथोवन की जन्मस्थली के दर्शन करने का मौका मिलेगा। हम लोग बॉन में पंडित राकेश चौरसिया के साथ लाईव रिहर्सल भी करेंगे।

X
Indore - बीथोवन इंटरनेशनल फेस्ट में कथक करेंगी शहर की युवा नृत्यांगना शिवानी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..