उज्जैन / श्रावण सेे पहले महाकाल मंदिर के सभामंडप में दिखेंगे लकड़ी के पिलर



Shravan, wooden pillar will be seen in the Mahakal Mandir's Mandapalap
X
Shravan, wooden pillar will be seen in the Mahakal Mandir's Mandapalap

  • महाकाल मंदिर में तेजी से हो रहा है सजावट का काम, इंदौर के कारीगर बना रहे हैं लकड़ियों की डिजाइन

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2019, 05:31 AM IST

उज्जैन . महाकाल मंदिर में चल रही श्रावण की तैयारियों में सभामंडप के पिलर्स को नक्काशीदार लकड़ी से सजाया जाएगा। इसके लिए इंदौर में एजेंसी के कारीगर डिजाइन तैयार कर रहे हैं। नक्काशीवाली लकड़ियां तैयार होते ही सभामंडप में जड़ना शुरू हो जाएगा। 


महाकाल मंदिर का पुराना सभामंडप तोड़कर नया बनाया गया है। करीब डेढ़ करोड़ रु. से सिविल वर्क पूरा होने के बाद अब सजावट का काम चल रहा है। पूरे सभामंडप को प्राचीन लुक देने के लिए इसमें सागौन की लकड़ी का वर्क करा रहे हैं। इसके लिए वन विभाग से 50 घन मीटर लकड़ी खरीदी गई है। इस लकड़ी के पटिए तैयार कर छत बनाने का काम शुरू हो चुका है। छत के साथ पिलर पर भी लकड़ी जड़ने के लिए अन्य एजेंसी को 43 लाख रु. का ठेका दिया है। कारीगर प्रवचनधाम के एक हिस्से में काम कर रहे हैं।


इसके अलावा नक्काशीदार पिलर बनाने के लिए लकड़ी पर डिजाइन डालने का काम इंदौर में हो रहा है। मशीनों से लकड़ी पर डिजाइन बनाई जा रही है। यूडीए अधिकारियों के अनुसार श्रावण के पहले जितने पिलर का काम पूरा हो जाए, वह करेंगे। श्रावण में श्रद्धालुओं की अधिकता के कारण काम रोका जा सकता है। इसलिए कोशिश है श्रावण के पहले ज्यादा से ज्यादा काम कराया जाए।

 

श्रद्धालुओं को न हो परेशानी : मंदिर प्रबंध समिति द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कई काम कराए जा रहे हैं। इनमें दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए शेड बनाए गए हैं। नागचंद्रेश्वर के लिए लोहे की सीढ़ियां लगाने का काम शुरू हो गया है। नागपंचमी 5 अगस्त को है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना