• Hindi News
  • Interesting
  • The country's first smart name plate in ujjain; can findout garbage van came or not, how much property left unpaid

मध्य प्रदेश / देश की पहली स्मार्ट नेम प्लेट, यह कचरा गाड़ी और संपत्ति कर बकाया होने की जानकारी देती है

स्मार्ट नेम प्लेट को स्कैन करतीं महापौर। स्मार्ट नेम प्लेट को स्कैन करतीं महापौर।
X
स्मार्ट नेम प्लेट को स्कैन करतीं महापौर।स्मार्ट नेम प्लेट को स्कैन करतीं महापौर।

  • उज्जैन के वार्ड 51 में महानंदानगर के मकान नंबर ए-2-2 पर स्मार्ट नेम प्लेट लगी, इसके लिए कोई शुल्क नहीं है
  • स्मार्ट सिटी कंपनी निजी बैंक के सहयोग से शहर के सभी 1.20 लाख घरों पर यह नेम प्लेट लगा रही है
  • 3 महीने बाद भवन स्वामी टैक्स का भुगतान नेम प्लेट के क्यू-आर कोड से ऑनलाइन कर सकेंगे

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2020, 09:21 AM IST

उज्जैन. देश की पहली स्मार्ट नेम प्लेट मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर के वार्ड 51 में महानंदानगर के मकान नंबर ए-2-2 पर लगाई। यह मकान कृष्णादेवी अग्रवाल का है। जिसमें विशेष बच्चों का आवासीय विद्यालय संचालित हो रहा है। स्मार्ट नेम प्लेट पर एक क्यू-आर कोड अंकित है। इस कोड से पता चलेगा नगर निगम की कचरा लेने वाली गाड़ी आई या नहीं, मकान पर कितना संपत्तिकर बकाया है। तीन महीने बाद भवन स्वामी टैक्स का भुगतान भी इसी क्यू-आर कोड के माध्यम से ऑनलाइन कर सकेंगे। स्मार्ट सिटी कंपनी निजी बैंक के सहयोग से शहर के सभी 1.20 लाख घरों पर यह नेम प्लेट लगा रही है। इसके लिए भवन स्वामी से कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। 

महापौर मीना जोनवाल ने कहा- स्मार्ट सिटी कंपनी के माध्यम से शहर में स्मार्ट सुविधाएं दी जा रही हैं। इसी कड़ी में देश की पहली स्मार्ट नेम प्लेट लगाई है। पूरे शहर में हर घर पर यह लगेगी। इसके माध्यम से कचरा कलेक्शन वाहनों की निगरानी के साथ निगम में पंजीकृत भवनों की जानकारी मिलेगी, संपत्तिकर, जलप्रदाय शुल्क व अन्य भुगतान की ऑनलाइन सुविधा शुरू होगी। भवन स्वामी क्यू-आर कोड से पता कर सकेंगे कि उनका कितना कर बकाया है। 

सुविधाओं का विस्तार करेंगे
महानंदा नगर में नेम प्लेट लगाने की शुरुआत करते हुए महापौर मीना जोनवाल ने कहा, ‘‘इस स्मार्ट नेम प्लेट के भविष्य में अन्य फायदे भी होंगे। बिजली बिल भुगतान व अन्य विभागों की ऑनलाइन सुविधाएं और सेवाएं भी इससे दी जा सकती है। स्मार्ट सिटी कंपनी इसके विस्तार पर काम करेगी।’’

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना