• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • The medical department arrived for investigation, here fever, cough and antibiotics were being prepared amidst the mess

निरीक्षण / औषिध विभाग को जांच के पहुंचा, यहां गंदगी के बीच तैयार हो रही थीं बुखार, खांसी और एंटीबायोटिक की दवाइयां

अधिकारियेां ने तीन फर्मों में जांच की। अधिकारियेां ने तीन फर्मों में जांच की।
X
अधिकारियेां ने तीन फर्मों में जांच की।अधिकारियेां ने तीन फर्मों में जांच की।

  • शहर की चार दवा निर्माता कंपनियों का निरीक्षण कर, कार्रवाई के लिए भोपाल भेज रहे रिपोर्ट

दैनिक भास्कर

Feb 07, 2020, 07:13 PM IST

इंदौर. औषधि विभाग के अफसरों ने गुरुवार को शहर में चल रही चार अलग-अलग दवा कंपनियों पर कार्रवाई की है। अफसर पालदा और राऊ क्षेत्र की दवा कंपनियों में निरीक्षण करने पहुंचे तो वहां पर गंदगी के बीच बुखार, खांसी, एंटीबायोटिक के साथ ही पेन किलर दवाइयां बड़ी संख्या में तैयार होती मिलीं। इस पर औषधि अफसरों द्वारा मामले की रिपोर्ट तैयार की, जिसे कार्रवाई के लिए भोपाल भेजा जाएगा।


जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में औषधि विभाग के अफसरों द्वारा नेमावर रोड की तीन कंपनियों मेसर्स मेक्स केमिकल, मेसर्स हाईटेक फार्मा खण्डेलवाल, मेसर्स एडकॉन लेब्स और राऊ की मेसर्स हर्ष हेल्थ केयर इंडस्ट्रीयल का निरीक्षण किया। औषधि विभाग के निरीक्षक धर्मेश बिगोनिया ने बताया कि निरीक्षण के दौरान औषधि निर्माण संस्थानों में औषधि व प्रसाधन समाग्री नियमावली-1945 के नियमों के शेड्यूल का उल्लंधन व अन्य कमियां पाई गईं।

इन फर्मों की विस्तृत निरीक्षण रिपोर्ट तैयार कर भोपाल मुख्यालय को इन फर्मों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही के लिए भेजी जा रही है। निरीक्षण के दौरान देखने में आया कि वहां पर शिक्षित स्टाफ नहीं था। दवाइयों को तैयार किए जाने से पहले उन्हें जांच करने की मानक व्यवस्था नहीं थी। एयर हैंडलिंग यूनिट की पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी। सफाई व्यवस्था ठीक नहीं थी। साथ ही गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिसेस (जीएमपी) के नियमाें का पालन नहीं होना पाया गया। इन दवा कंपनियों में टेबलेट, लिक्विड ओरल, पाउडर, जिसमें बुखार, खांसी एंटीबायोटिक, पेन किलर आदि को तैयार करके बाजार में बेचा जा रहा था।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना