--Advertisement--

इंदौर / 35 किमी दूर भास्कर संवाददाता ने कैमरे में कैद की दो शावकों के साथ बाघिन की चहलकदमी



tiger photos in Bhaskar camera
X
tiger photos in Bhaskar camera

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2018, 09:48 AM IST

अविनाश रावत, इंदौर.  दो शावकों के साथ बाघिन की चहलकदमी... यह तस्वीर शहर से महज 35 किमी दूर रात 9 बजे की है। उदयनगर क्षेत्र में 48 किमी के दायरे में बाघिन और उसके शावकों की मौजूदगी है। भास्कर संवाददाता ने इस तस्वीर को कैमरे में कैद किया। रास्ते में बाघ परिवार के पगमार्क तो मिले ही, साथ ही शिकार भी।

 

यह जंगल बाघ और उसके परिवार का बसेरा है। यहां 17 तेंदुए भी हैं। जंगली सूअर, हिरण सहित कई जानवरों की भरमार है। इंदौर-उज्जैन संभाग के जंगलों में 14 बाघ होने के प्रमाण जंगली जानवरों की गणना के दौरान मिले थे। दो साल पहले यह गणना हुई थी। नाहर झाबुआ, उदयनगर, चोरल और बड़वाह के जंगलों में बाघ के होने के कई सबूत मिले हैं। 

 

इन सारी बातों को दरकिनार कर बाघ का बसेरा उजाड़ने की कवायद शुरू कर दी गई है। बड़वाह रेंज के डीएफओ की अनुमति के बाद यहां आठ किमी की सड़क बन रही है। इस क्षेत्र में एक नदी पर पुल भी बनाया जाएगा। जंगल के बीच में छोटी-छोटी पुलिया बनाने का काम चल रहा है। 

दैनिक भास्कर ने वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट रोहिताश्व पाण्डेय के साथ कई बार यहां का दौरा किया

 

इंदौर, देवास और खरगोन जिले की सीमाओं में आने वाले नाचनबोर से लेकर मोहाड़ा घाट तक 48 किलोमीटर के दायरे में टाइगर की मौजूदगी है। दैनिक भास्कर ने वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट रोहिताश्व पाण्डेय के साथ कई बार यहां का दौरा किया है। नाचनबोर घाट से करीब ढाई किमी नीचे उतरने के बाद यहां टाइगर होने के संकेत मिलना शुरू हो जाते हैं। रास्ते में ही झाड़ियों के बीच जानवरों के कंकाल और हडि्डयां का मिलना, जो टाइगर का निवाला बन गए। बीच जंगल में कनाड़ नदी निकली है। पानी पीने के लिए टाइगर यहीं आता है। नदी के किनारों पर उसके आने-जाने के पगमार्ग आसानी से देखे जा सकते हैं। यहां एक खाई में उसकी मांद होने के संकेत मिलते हैं। मोहाडा घाट पर मंदिर के पास मोहाडा तालाब है। यहां भी कई लोगों ने उसे पानी पीते हुए देखा है। पगमार्क भी मिले हैं।

सड़क बनाने के लिए हमने अनुमति दी है। जंगल में बाघ और अन्य जानवर हैं, इसीलिए सड़क की अनुमति निरस्त कर दी जाएगी। - मोहनलाल हरित, डीएफओ, बड़वाह रेंज

 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..