Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» Transfer Of 1677 Crores Made By CM In Farmers Accounts

किसानों के खातों में सीएम ने किए 1677 करोड़ रुपए ट्रांसफर, बोले आंखों में नहीं आने दूंगा आंसू

सीएम शिवराजसिंह चौहान ने शाजापुर में किया मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना का शुभारंभ।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 16, 2018, 02:38 PM IST

किसानों के खातों में सीएम ने किए 1677 करोड़ रुपए ट्रांसफर, बोले आंखों में नहीं आने दूंगा आंसू

इंदौर। शाजापुर में सोमवार दोपहर सीमए शिवराज सिंह चौहान ने किसान सम्मेलन में किसानों को एक बड़ी सौगात दी है। सीएम ने यहां मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना का शुभारंभ किया और 10.76 लाख किसानों के खाते में 1677 करोड़ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किए। कार्यक्रम का प्रदेश भर में लाइव प्रसारण किया गया। सीएम के इस कार्यक्रम को प्रदेश भर में लाखों किसानों ने सुना। सीएम ने कहा कि मैं हरपल किसानों के बारे में सोचता हूं, प्रदेश सरकार किसानों की आंखों में आंसू नहीं आने देगी, उन्हें उनकी मेहनत की एक-एक पाई मिलेगी।

- मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना का शुभारंभ करते हुए सीएम ने कहा कि मैंने एक बटन से अपने 10 लाख से ज्यादा किसान भाईयों के खाते में उनकी मेहनत पहुंचाई है। प्रदेश सरकार को किसानों की मेहनत और उनके पसीने की कीमत पता है। उन्हें उनके हक की एक-एक पाई मिलेगी। सरकार किसानों को बिना ब्याज के लोन दे रही है। किसान निश्चिंत होकर उत्पादन करें। सरकार उनकी उपज को सही दाम पर खरीदेगी।

शिवराज जिएगा तो किसानों के लिए...

सीएम चौहान ने कहा कि मैं किसान का बेटा हूं। शिवराज जिएगा तो किसानों के लिए और मरेगा तो किसानों के लिए। राजा, नवाबों, अंग्रेजों और कांग्रेस ने मिलकर प्रदेश की सिर्फ 7.5 लाख हेक्टेयर जमीन सिंचित की, जबकि अकेले भाजपा सरकार ने 40 लाख हेक्टेयर भूमि तक पानी पहुंचाया। सरकार ने सिंचाई योजना के जरिए प्रदेश भर में नहरों का जाल बिछा दिया है। अब किसी किसान की फसल पानी की कमी से नहीं सूखेगी। सरकार जहां पर सिंचाई को लेकर कुछ कमी है उन्हें भी जल्दी पूरा करने की तैयारी कर रही है।

- प्रदेश सरकार किसानों को धान और गेहूं दोनों में ही प्रोत्साहन राशि दे रही है। कांग्रेस की सरकार में ना बिजली थी और ना ही पानी था। फसल खराब हो जाए तो मुआवजा भी नाममात्र का था। लेकिन हमारी सरकार किसानों को उनके उत्पादन का दोगुना दाम देने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए सरकार ने भावांतर जैसी किसान हितैषी योजना लागू की है।

- बता दें कि इस योजना के जरिए सीएम ने साल 2016-17 में उपार्जित गेहूं तथा धान की 200 रुपए प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि किसानों के खाते में जमा करवाई है। गाैरतलब है कि इसके पहले सीएम चौहान ने बालाघाट में नेट बैंकिंग के जरिए 70 हजार किसानों के खातों में 57 करोड़ 87 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि ट्रांसफर की थी।

800 रुपए प्रति क्विंटल मिलेगी प्रोत्साहन राशि

- सरकार लहसुन पर 800 रुपए प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि देगी। प्रति हेक्टेयर 30 हजार रुपए मुआवजा राशि दी जाएगी।

- मुख्यमंत्री कृषि युवा स्वरोजगार योजना के तहत सरकार किसानाें के बच्चों को पूरा सहयोग करेगी।

- किसान कभी भी सीएम कंट्रोल रूम के नंबर 2540500 पर अपनी समस्याएं दर्ज करवा सकते हैं। सुबह 7 से रात 11 बजे तक किसान यहां कॉल कर सकते है।

Get the latest IPL 2018 News, check IPL 2018 Schedule, IPL Live Score & IPL Points Table. Like us on Facebook or follow us on Twitter for more IPL updates.
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Indore News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: kisaanon ke khaaton mein CM ne kie 1677 karode rupaye traansfr, bole aankhon mein nahi aane dungaaa aansu
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0
    ×